*all images by IPRD, Jharkhand

सरकार की नीयत और नीति साफ है। सरकार जनभागीदारी से विकास की हिमायती है। यही वजह है कि विकास मेला का आयोजन कर सरकार की योजनाओं का लाभ जरूरतमंदों तक पहुंचाया जा रहा है। इसका दूसरा पहलू यह भी है कि जरूरतमंद लोग सरकार की योजनाओं से अवगत होकर उसका लाभ लें। क्योंकि सरकार का उद्देश्य ही है गरीबी उन्मूलन। सरकार आपकी है आपके जीवन में बदलाव लाने हेतु सरकार धन की कमी नहीं होने देगी। विकास में आप अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। उपरोक्त बातें मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कही। श्री दास बुधवार को जामताड़ा के स्थित दुलाडीह मैदान में आयोजित विकास मेला सह प्रदर्शनी शिविर में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे।

आंधी, तूफान और झमाझम बारिश के बीच संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा ये आंधी विकास की आंधी है जो पूरे राज्य में बह रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार हर गाँव , शहर और पूरे राज्य के सर्वांगीण विकास के लिए कृतसंकलिप्त है। पिछले कुछ वर्षों में सरकार ने हर क्षेत्र में विकास की एक नई परिभाषा को लिखा है । राज्य के लोग बहुत भोले हैं । यहाँ के लोगों को सिर्फ विकास से मतलब है जिसपर सरकार निरंतर कार्य कर रही है। पहली बार सरकार ने लोगों के दर्द को समझा है। सरकार सभी वर्गों के लोगों को ध्यान में रखकर योजना बना रही है ताकि सभी लोगों को सरकार की योजना का लाभ मिले। सभी का सर्वांगीण विकास हो सके। उन्होंने कहा कि साढ़े तीन साल में सरकार ने राम राज्य स्थापित करने का दावा नहीं किया है, लेकिन हर क्षेत्र में एक से बढ़कर एक कार्य किये हैं। 

-----------------------------Advertisement------------------------------------

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिचौलियों के वजह से गरीब को लाभ नही मिला पाता था । सरकार ने बिचौलियों को खत्म करने का कार्य किया है। सरकार सीधे लाभुक के खाते में योजना की राशि भेज रही है । जिससे बिचौलियों की रात की नींद उड़ गई है।राज्य की आधी आबादी का जब तक भला नही होगा तब तक राज्य का भला नही हो सकता। महिलाओं के सर्वांगीण विकास के लिए निरंतर कार्य कर रही है । कई योजनाओं के माध्यम से उन्हें सशक्त किया जा रहा है । स्वरोजगार से जोड़कर महिलाओं को सशक्त एवम स्वावलंबी बनाने का कार्य कर रही है । उन्होंने कहा कि हर जिला में पॉल्ट्री फेडरेशन सोसाइटी बनेगी। आने वाले समय में विकास की इस गति को और तेज़ करना है। माननीय प्रधानमंत्री का सपना को हम सभी को मिलकर पूरा करना है । उन्होंने कहा कि महिलाओं को सम्मान देने का कार्य हमारी सरकार ने किया है आज उसकी चर्चा हर जगह हो रही है। प्रधान मंत्री आवास योजना, शौचालय योजना या फिर उज्ज्वला योजना सभी योजनाये महिलाओं को ध्यान में रखकर बनाई गई है। महिलाओं को अब लकड़ी चुनकर या धुआँ के बीच खाना बनाने की जरूरत नही है। 15 हजार महिलाओं को रेडी टू ईट योजना से जोड़ा जाएगा। महिलाओं को 90% अनुदान पर 2 गाय उपलब्ध कराया जा रहा है, युवाओं को भी इस योजना के तहत 50% अनुदान पर गाय दिया जा रहा है। बकरी पालन और अंडा उत्पादन के लिए सरकार महिलाओं को 4 लाख रुपये प्रदान कर रही है। साथ ही उनके लिए बाजार भी उपलब्ध कराया जा रहा है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की महिलाओं को चूल्हे की धुआं से मुक्त करने के लिए वर्ष 2018 के अंत तक 34 लाख LPG सिलेंडर और साथ में चूल्हा का वितरण करने का लक्ष्य तय किया गया है। मुझे इस बात की खुशी है कि आज जामताड़ा की 30 हजार महिलाओं को इस योजना से आच्छादित किया गया। सरकार उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी गैस कनेक्शन दे रही है ।झारखंड सरकार पहली ऐसी सरकार है जो एलपीजी गैस कनेक्शन के साथ चूल्हा मुफ्त लाभुकों को दे रही है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि संताल परगना के लोग सीधे और सरल हैं। संताल के युवाओं से मैं यह अपील करता हूँ कि संथाल परगना को बदलने में आप सहयोग करें। आप समय के साथ खुद को अपनी सोच में सकारात्मक बदलाव लाएं नहीं तो हम पीछे रह जाएंगे। अगर समय के साथ परिवर्तनशील हुए तो आने वाले समय में  संथालपरगना विकास के मानचित्र में स्वतः स्थापित हो जाएगा।मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार आदिवासियो के हित में कार्य  कर रही है।श्री रघुवर दास ने कहा कि आपने मुझ गरीब को अपना मुखिया भले चुना हो लेकिन मैं आपके दर्द को महसूस करता हूँ - समझता हूं। सरकार गरीबी उन्मूलन योजना बना रही है ताकि गरीब का भला हो सके। गरीब के विकास के लिए सरकार कुछ भी करेगी। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार दिसम्बर 2018 तक हर घर तक बिजली पहुचायेगी। राज्य के 1500 किलोमीटर सड़क का निर्माण गांव को जोड़ने के लिए होगा। हर गाँव को संपर्क रास्ते से जोड़ने का कार्य कर रही है। आने वाले समय मे एक विकसित झारखंड और गरीबी से मुक्त झारखंड बनाने का जो हमारा संकल्प है हम उसे पूरा करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य और देश मे जो विकास की राजनीति चल पड़ी है उसे और गति देना है। साढ़े तीन साल के कार्यकाल में कृषि, आईटी, पर्यटन, इंफ्रास्ट्रक्चर समेत सभी क्षेत्रों में कार्य हुआ है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि संथाल परगना का विकास राज्य सरकार की प्राथमिकताओं में से एक है। यही वजह है कि देवघर में एम्स और एयरपोर्ट निर्माण के लिए शिलान्यास किया गया। जनवरी 2019 तक यहाँ आपातकालीन सेवा और ओपीडी शुरू करने का पूर्ण प्रयास होगा। पर्यटन को भी बढ़वा देकर अधिक से अधिक लोगों को रोजगार व स्वरोजगार से जोडने की योजना है। 2018 तक बिजली व्यवस्था दुरुस्त हो इसके लिए वितरण और संचरण लाइन को दुरुस्त किया जा रहा है। सरकार को इस बात का आभास है कि फिलहाल बिजली से आप सभी को परेशानी हो रही है। 

जामताड़ा को बेहतर ,समृद्ध जिला बनाना है मुख्यमंत्री ने कहा कि हाल की दिनों में जामताड़ा  की चर्चा गलत कार्य करने में किया गया। यह ठीक नहीं है क्या आपको अपने जामताड़ा की बदनामी अच्छी लगती है? जरा सा अनैतिक कार्य कर जामताड़ा को बदनाम करनेवाले एक बात समझ लें अनैतिक ढंग से अर्जित किया धन आपको चैन से सोने नहीं देगा। गलत करने वाले लोगों को सरकार किसी कीमत पर नही छोड़ेगी। उनकी संपत्तियों को जब्त किया जाएगा। उन्होंने युवाओं से अपील की कि गलत कार्य न करें। अपनी काबिलियत को सही पहचान दे। सरकार आपको बेहतर प्लेटफॉर्म उपलब्ध करायेगी । रोजगार उप्लब्ध करायेगी।  इसलिए भटके हुए लोग आप लौट आएं सरकार आपको रोजगार देगी। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे को आपको गलत कार्य हेतु सह किसी भी परिस्थितियों में नहीं दिया जाएगा।
विकास मेला में लोगों को संबोधित करते हुए कृषि मंत्री रणधीर सिंह ने कहा वर्तमान सरकार ने झारखंड में विकास की एक नयी लकीर खींचने का कार्य किया है । सभी क्षेत्रों में सरकार ने एक से बढ़कर एक कार्य किये हैं । सभी घरों तक बिजली पहुचाने के साथ साथ जरूरी सुविधएं सरकार उपलब्ध करा रही है । आज पहली बार सरकार की योजना धरातल पर दिखाई दे रही है । लोगों में निश्चित रूप से सरकार की विश्वसनीयता बढ़ी है। महिलाओ को सखी मंडल से जोड़कर उन्हें सशक्त करने का कार्य सरकार द्वारा किया जा रहा है।
विकास मेला में लोगों को संबोधित करते हुए समाज कल्याण मंत्री डॉ लुइस मरांडी ने कहा कि पहली बार सरकार ने आम लोगों के दर्द को समझा है। माननीय प्रधानमंत्री तथा माननीय मुख्यमंत्री ने मिलकर आम जनों के चेहरे पर मुस्कान लाने का कार्य किया है। सरकार ने देश की आधी आबादी महिलाओं के सम्मान के लिए एक से बढ़कर एक  कार्य किये हैं । उन्होंने कहा सरकार आपकी राय को जानते हुए विकास कर रही है । सरकार जनसहयोग के साथ विकास कार्य कर रही है। आपको भी अपनी जिम्मेवारी तय करनी होगी। आपको भी जागरूक होना होगा । सरकार की योजनाओं का लाभ ले। ये सारी योजनाये सिर्फ आपके लिए हैं। कोई भी व्यक्ति आपका हक़ आपसे नई छिन सकता।

कार्यक्रम में माननीय मंत्री कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग श्री रणधीर कुमार सिंह, माननीया मंत्री समाज कल्याण श्रीमती लुइस मरांडी, पूर्व मंत्री श्री सत्यानंद झा बाटुल सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

must read