*image credit IPRD, Jharkhand

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य के किसानों को इलेक्ट्रिक चाक और इलेक्ट्रिक भट्टा उपलब्ध कराया जायेगा। प्रजापति समाज के लोगों को प्रशिक्षित कर आज की जरूरत के अनुसार उत्पाद तैयार कराये जायेंगे। आर्थिक मदद में मुद्रा लोन के माध्यम से लोन उपलब्ध कराने में सरकार मदद करेगी। उक्त बातें उन्होंने झारखंड माटी कला बोर्ड की समीक्षा बैठक में कहीं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले चरण में छह जिलों रांची, बोकारो, पूर्वी सिंहभूम, गोड्डा, पलामू व जामताड़ा को मॉडल के रूप में विकसित किया जायेगा। यहां बोर्ड के सदस्य जाकर प्रजापति समाज की सूची बनायेंगे। जो इलेक्ट्रिक चाक लेना चाहते हैं उन्हें सबसिडी में चाक उपलब्ध कराया जायेगा। साथ ही इन जिलों में इलेक्ट्रिक भट्टा लगाया जायेगा, जहां वे अपने उत्पाद पका सकेंगे। दूसरे राज्यों के अच्छे ट्रेनर बुलाकर इन छह जिलों के 5-5 लोगों को मास्टर ट्रेनर बनाया जायेगा। ये मास्टर ट्रेनर अन्य लोगों को प्रशिक्षित करेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार बाजार भी मुहैया करायेगी। इसके लिए अरबन हाट, प्रखंड हाट और पर्यटक स्थलों में बनाये जा रहे हाट में इनके उत्पादों के लिए अलग से स्थान निर्धारित किया जायेगा। इसके साथ ही झारक्राफ्ट और खादी बोर्ड के माध्यम से भी इनके उत्पाद बेचे जायेंगे। मिट्टी के उत्पाद तैयार करने में जो राज्य इसमें अच्छा कर रहे हैं, उनका मॉडल एडॉप्ट करें। मुद्रा लोन के साथ ही पिछड़ा वित्त निगम के माध्यम से भी आर्थिक सहायता की जायेगी। 50 हजार से एक लाख रुपये तक का लोन लेने के लिए उन्हें बैंक-बैंक दौड़ना नहीं पड़ेगा।

बैठक में बोर्ड के अध्यक्ष चंद प्रजापति, मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी, विकास आयुक्त डीके तिवारी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील कुमार बर्णवाल, कृषि सचिव पूजा सिंघल झारक्राफ्ट के एमडी मंजूनाथ भजयंत्री समेत अन्य लोग उपस्थित थे।
 

-----------------------------Advertisement------------------------------------

must read