*All images by IPRD, Jharkhand

मुख्यमंत्री रघुवर दास के नेतृत्व में चीन दौरा पर गए प्रतिनिधिमंडल की सोंध थाओ, मिनिस्टर ऑफ इंटरनेशनल डिपार्टमेंट ऑफ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना के साथ वार्ता हुई।

सोंध थाओ ने यह माना कि  दोनों देश भारत और चाइना की आबादी मिला कर 256 बिलियन हो जाती है जो लगभग पूरे विश्व की आबादी की एक तिहाई है। वर्तमान में ये पूरे विश्व की जीडीपी का 21 प्रतिशत की हिस्सेदारी करते हैं। जीडीपी रेट और मजबूत हो सकती है यदि दोनों देश एक साथ मिल कर कार्य करें, वर्ल्ड ट्रेड में भी इन दोनों देशों की बहुत बड़ी भागीदारी हो सकती है। दोनों देशों का एक नेचुरल रिलेशेनशिप हैं। ये दोनों एक नेचुरल फ्रेंड हैं और दोनों एक दूसरे की आवश्यकताओं का सम्मान करते हैं। साथ ही पूरे विश्व की सामाजिक और आर्थिक प्रगति में दोनों देश एक साथ काम कर सकेंगे और एक साथ दोनों की इकोनॉमी भी आगे बढ़ पाएगी। 

सोंध थाओ ने कहा कि झारखण्ड में जो निवेश का वातावरण है, झारखण्ड का जो ग्रोथ रेट है, ईज ऑफ डुइंग बिजनेस है, जो बिजनेस इंवायरमेंट है वह प्रशंसनीय है, उन्होंने कहा कि यद्यपि झारखण्ड एक नया राज्य है लेकिन ये 82 प्रतिशत के ग्रोथ रेट से बढ़ रहा है जो कि हाईली एप्रेसिएबल है। उन्होंने ये भी कहा कि झारखण्ड में निवेश की काफी संभावनाएं हैं।

-----------------------------Advertisement------------------------------------Abua Awas Yojna 

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने झारखण्ड राज्य में 29-30 नवंबर 2018 को आयोजित होने वाले ग्लोबल एग्रीकल्चर एंड फूड समिट 2018 के बारे जानकारी देते हुए कहा कि इसमें विश्व के कई देशों के एग्रीकल्चर एंड फूड प्रोसेसिंग से संबधित कई कंपनिया भाग लेंगी। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सोंध थाओ को भी चाइनीज कंपनियों को इसमें भाग लेने के लिए आमन्त्रित किया।

सोंध थाओ  के साथ हुई यह वार्ता बहुत ही सकारात्मक रही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अंतिम चीन दौरे के बाद भारत-चीन के द्विपक्षीय सम्बन्धों में बेहतरी आई है। उस दौरे के बाद से देश के किसी राज्य के पहले मुख्यमंत्री के तौर पर चीन में ये दौरा हुआ है और इसे बहुत ही महत्वपूर्ण माना जा रहा है। भारत-चीन सम्बन्ध और चीन का भारत के विभिन्न राज्यों के साथ जिस प्रकार से निवेश का एवं बेहतर सम्बन्धों की कोशिश हो रही है, उस दृष्टि से यह दौरा बहुत महत्वपूर्ण है।

must read