Image by IPRD

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड स्थापना दिवस समारोह धूमधाम से मनाया जाये। स्थापना दिवस 15 नवंबर के पूर्व एक नवंबर से स्थापना दिवस पखवाड़े की तैयारी करें। हर दिन कुछ न कुछ अभियान चलाया जाये। इस बार कृषि को स्थापना दिवस का केंद्र बिन्दु रखें। पूरे राज्य के किसानों को इसमें शामिल करें। किसानों के लिए चलायी जा रही योजनाओं का लाभ शत प्रतिशत पहुंचायें। उक्त बातें उन्होंने झारखंड मंत्रालय में स्थापना दिवस समारोह के आयोजन व ग्लोबल एग्रीकल्चर एंड फूड समिट की तैयारियों की समीक्षा बैठक में कहीं। उन्होंने कहा कि हर जिले में कार्यक्रम हों। इसमें बच्चे, युवा, महिलाओं को शामिल करें। रांची में जानेमाने गायक श्री कैलाश खेर सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करेंगे।

रांची में 29 व 30 नवम्बर तक होनेवाले ग्लोबल एग्रीकल्चर समिट के लिए अर्गेनिक खेती थीम रहेगी। इसमें अच्छा काम करनेवाले किसानों, फूड प्रोसेसिंग इकाईयों के प्रतिनिधियों को बुलायें। उनके अनुभव साझा करें। जो राज्य कृषि के क्षेत्र में अच्छा कर रहे हैं, उन राज्यों के कृषि मंत्री व उनकी टीम को भी मेले में बुलायें। कृषि क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों को बुलायें। राज्य के हर जिले में रोड शो करें। फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में झारखंड को पूर्वी भारत का हब बनाने का लक्ष्य है। निवेशकों को आकर्षित करने के लिए नौ अक्टूबर को नयी दिल्ली में रोड शो का आयोजन किया गया है। इसमें विदेश मंत्रालय के सहयोग से विभिन्न देशों के राजदूतों को भी न्योता दिया गया है।

बैठक में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के सुचारू संपादन को लेकर भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि माननीय राज्यपाल से समय लेकर जल्द से जल्द राज्य स्तरीय संचालन समिति की बैठक आयोजित की जायेगी। इसमें सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि, गांधीवादी विचारधारा के लोग भी शामिल होंगे। इस बैठक में महात्मा गांधी जयंती के लिए सालभर का कार्यक्रम तय किया जायेगा। महात्मा गांधी के झारखंड की धरती पर आगमन से संबंधी सारी जानकारी इकट्ठा करें। उसी के अनुरूप कार्यक्रम की रूपरेखा तय होगी।

बैठक में मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी, विकास आयुक्त डीके तिवारी, वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, कैबिनेट के प्रधान सचिव एसकेजी रहाटे, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील कुमार बर्णवाल समेत सभी विभागों के प्रधान सचिव, सचिव व वरीय अधिकारी उपस्थित थे।
 

-----------------------------Advertisement------------------------------------Abua Awas Yojna 

must read