Photo: IPRD

दुमका में बनेगा मड हाउस, इसके लिए सीएसआर फंड ढाई से तीन करोड़ दिए जायेंगे. मड  हाउस का एक कंपलेक्स बनेगा, जिसमें मिट्टी के आवास, कॉन्फ्रेंस हॉल, कैफेटेरिया इत्यादि बनाए जाएंगे। अंतर्राष्ट्रीय मानक स्तर पर यह हाउस बनाए जाये ताकि अधिक से अधिक पर्यटक आएं और ग्रामीण परिवेश में नैसर्गिक रूप से रहने का आनन्द ले सकें। मुख्यमंत्री  रघुवर दास ने दुमका के मसानजोर में जिला स्तरीय विकास योजनाओं की समीक्षा करते हुए ये बात कही। दुमका के डीसी श्री मुकेश कुमार ने एक प्रेजेंटेशन के माध्यम से प्रस्तावित मड हाउस की रूपरेखा रखी।

मसानजोर टूरिस्ट कांपलेक्स को अंतरराष्ट्रीय स्तर का पर्यटक स्थल बनाया जायेगा

मुख्यमंत्री ने मसानजोर बोट क्लब टूरिस्ट कांपलेक्स को अंतरराष्ट्रीय स्तर का पर्यटक स्थल बनाए जाने के लिए प्रस्ताव देने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि इसकी लाइटिंग इस प्रकार हो की रात्रि में  यह भव्य दिखाई दे । मुख्यमंत्री ने इसकी पूरी ब्रांडिंग भी करने का भी निदेश दिया। राज्य एवं देश स्तर पर प्रचार प्रसार करने को कहा था कि अधिक से अधिक पर्यटक मसानजोर पहुंच सके। साथी पूरी परिसर की नियमित साफ-सफाई की व्यवस्था करने का निर्देश दिया तथा उन्होंने कहा कि इसे प्रॉफेशनल तरीके से चलाने का निदेश दिया ।

मिशन मोड में पूरा हो हर कार्य

मुख्यमंत्री ने मिशन मोड में बिरसा आवास, अंबेडकर आवास बनाए जाने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिले में बनाए जा रहे 900 बिरसा आवास को फरवरी माह तक गुणवत्ता के साथ पूरा करें। इसके लिए सखी मंडल को जिम्मेवारी सौंपी जा सकती है। सखी मंडल को बिरसा आवास बनाए जाने पर प्रत्येक आवास के लिए ₹1000 का इंसेंटिव भी दिया जा सकता है। मुख्यमंत्री ने विधवा महिलाओं के लिए जिले में बनाए जा रहे हैं 1700 अंबेडकर आवास को समय सीमा के अंदर पूरा करने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि विधवाओं के लिए विधवा पेंशन और अंबेडकर आवास को पूरी संवेदनशीलता के साथ पूरा किया जाना चाहिए ।

आदिम जनजातीय गांवों में पेयजल की सुविधा अगले 4 माह में पूरा करें

मुख्यमंत्री ने आदिम जनजातीय गांव में पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु अगले 4 माह में मिशन मोड में कार्य पूरा करने का निर्देश दिया । मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना में तथा अन्य सरकारी योजनाओं में किसी भी प्रकार से बिचौलिया को हावी ना होने देने की बात कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि जनता के लिए किए जा रहे किसी कार्य में राशि बाधा नहीं बनेगी ।

बासुकी अगरबत्ती के निर्माण को प्रोफेशनल तरीके से चले

मुख्यमंत्री ने बासुकी अगरबत्ती के निर्माण को प्रोफेशनल तरीके से चलाने का निर्देश दिया। अधिक से अधिक डिमांड हो जिससे उत्पादन बढ़े और उत्पादन में लगी गरीब महिलाओं की आय बढ़े।

दुमका में बनेगा कुकुन बैंक

मुख्यमंत्री ने कहा कि दुमका में मयूराक्षी सिल्क के लिए प्रति वर्ष 11 करोड़ कुकुन उत्पादन हो और कुकुन बैंक बने। इसके लिए उद्योग सचिव आकर जायजा लेंगे और तुरत प्रस्ताव देंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 11 दिसम्बर 2018 को मंत्रिपरिषद की बैठक दुमका के मसानजोर मंा होगी। दुमका के उपायुक्त इसकी तैयारी कर लेंगे।
बैठक में समाज कल्याण मंत्री डॉ लुईस मराण्डी, दुमका के उपायुक्त, एस पी, डीडीसी तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
 

-----------------------------Advertisement------------------------------------Abua Awas Yojna 

must read