Photos: IPRD, Jharkhand

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड प्रकृति सौंदर्य की गोद में बसा राज्य है. झारखंड में फिल्म निर्माण की असीम संभावनाएं हैं. राज्य में फिल्म निर्माण की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा फिल्म नीति 2015 बनाई गई. फिल्म नीति बनने के बाद झारखंड में बॉलीवुड के कई बड़े बैनर के फिल्मों की शूटिंग हुई. साथ ही साथ भोजपुरी एवं नागपुरी सहित क्षेत्रीय भाषाओं की फिल्मों का भी विकास हुआ है. अब राज्य के विभिन्न हिस्सों में लगातार फिल्म शूटिंग हो रहे हैं. झारखंड में फिल्म इंडस्ट्री को बढ़ावा देकर रोजगार सृजन करना सरकार की प्राथमिकता रही है. झारखंड के क्षेत्रीय कलाकारों को भी फिल्म शूटिंग के दौरान रोजगार मिलना प्रारंभ हुआ है. उक्त बातें मुख्यमंत्री ने आज होटल रेडिसन ब्लू में आयोजित भोजपुरी म्यूजिक अवॉर्ड कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहीं.

देश के कण-कण में कला विराजमान है
मुख्यमंत्री दास ने कहा कि भारत के कण-कण में कला विराजमान है. फिल्म, गीत, संगीत, नृत्य सहित कई ऐसे माध्यम है जिससे अपनी कला का प्रदर्शन कलाकार करते हैं. उन्होंने कहा कि देश और दुनिया में झारखंड और बिहार के कलाकारों ने अपनी कला का लोहा मनवाया है. झारखंड और बिहार के कलाकार पूरी दुनिया में परचम लहरा रहे हैं.

राज्य सरकार ने झारखंड में भोजपुरी को द्वितीय राजभाषा का दर्जा दिया
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि भाषा और संस्कृति समाज और देश की पहचान होती है. भाषा एक दूसरे की संस्कृति को जोड़ने का कार्य करती है.यही कारण है कि राज्य की वर्तमान सरकार ने झारखंड में भोजपुरी भाषा को द्वितीय राजभाषा का दर्जा दिया है. भाषा भाव को व्यक्त करने का सबसे अच्छा माध्यम है. भाषा लोक संस्कृति और माटी की पहचान कराता है. भाषा, संस्कृति और सभ्यता को अक्षुुण्ण रखना हमसब की प्राथमिकता होनी चाहिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत विविधताओं का देश है बावजूद भारत एक है यही देश की विशेषता है.

तनाव भरी जिंदगी में संगीत देता है सुकून
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि संगीत बड़ी साधना है. भागदौड़ की इस जीवन में तनाव से मुक्ति के लिए गीत संगीत का होना आवश्यक है. तनाव भरी जिंदगी में संगीत ऐसा मंत्र है जो सुकून देता है. संगीत बीमारियों के उपचार का भी एक माध्यम है. मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं आज भी संगीत सुनता हूं. जब मैं युवा था तो म्यूजिक पार्टी के आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता था. छठ पूजा के अवसर पर जमशेदपुर में भोजपुरी के कई विख्यात गायक भी कार्यक्रम में शामिल हुए हैं.

फिल्म समाज में व्याप्त विकृतियों को दूर करने में मददगार
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि आज के नए युवा कलाकार फिल्मों में अपनी जबरदस्त अभिनय का प्रदर्शन कर रहे हैं. फुर्सत के क्षण में मैं भी कभी कभी नए युवा कलाकारों की फिल्में देखता हूं. फिल्म के माध्यम से कलाकार समाज में व्याप्त विकृतियों को दूर करने  का संदेश भी देते हैं. अभिनेता सामाजिक चेतना का दूत हैं.

-----------------------------Advertisement------------------------------------

आयोजकों को शुभकामनाएं
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने  कार्यक्रम के आयोजकों को धन्यवाद देते हुए कहा कि आज ऐतिहासिक दिन है. आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती है. भगवान बिरसा मुंडा की पावन धरती में पहली बार भोजपुरी म्यूजिक अवॉर्ड का आयोजन हुआ है. मुख्यमंत्री ने भोजपुरी  फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े सभी अभिनेता, कलाकार, संगीतकार, गायक सहित सभी लोगों को शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा कि आप सभी पर मां सरस्वती की कृपा बनी रहे और आप हमेशा लोगों को अपने गीत संगीत सुनाते रहे और गुनगुनाते रहें. उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोगों से अपील किया कि वह झारखंड आए और यहां की सुंदर वादियों में फिल्म की शूटिंग करें.

झारखंड की फिल्म नीति सराहनीय- रवि किशन, फिल्म अभिनेता
इस अवसर पर फिल्म अभिनेता रवि किशन ने संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास के नेतृत्व में झारखंड में फिल्म इंडस्ट्री को बढ़ावा मिला है. झारखंड की फिल्म नीति बहुत ही सराहनीय है. फिल्म नीति के तहत कई बड़े फिल्म निर्माता-निर्देशक झारखंड में फिल्मों की शूटिंग के लिए पधारे हैं. राज्य सरकार ने फिल्म निर्माण करने पर सब्सिडी ही उपलब्ध करा रही है. झारखंड प्रकृतिक के आंचल में बसा एक आकर्षक राज्य है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री रघुवर दास ने झारखंड को विश्व के मानचित्र पर अलग पहचान दिलाई है. श्री रवि किशन ने  मुख्यमंत्री को कार्यक्रम में शामिल होने के लिए धन्यवाद दिया. इस अवसर पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने भोजपुरी के प्रसिद्ध गायक भरत व्यास शर्मा, पदम श्री श्रीमती मालिनी अवस्थी, संगीतकार श्री आनंद मोहन एवं अभिनेता  रवि किशन को सम्मानित किया.

इस अवसर पर राज्य के नगर विकास मंत्री सी पी सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोध कांत सहाय, मेयर रांची नगर निगम आशा लकड़ा,  डिप्टी मेयर रांची नगर निगम श्री संजीव विजयवर्गीय, न्यूज 24 नेटवर्क की सीईओ अनुराधा प्रसाद, भोजपुरी फिल्म के अभिनेता दिनेश लाल यादव,विनय बिहारी, आनंद मोहन, अभिनेत्री अक्षरा सिंह, अम्रपाली दुबे, भोजपुरी गायिका देवी, कल्पना सहित भोजपुरी फिल्म जगत से जुड़े कई गीतकार, संगीतकार, गायक,कलाकार एवं अन्य बड़ी संख्या में उपस्थित थे.

must read