*All images by IPRD, Jharkhand

मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने कहा कि गांव बढे़गा तो देष बढ़ेगा, देष विकसित होगा। हम आपमे जज्बा, परिश्रम, शक्ति, मेहनत देख रहे हैं। आपके इसी जज्बे, परिश्रम, शक्ति, मेहनत से झारखण्ड बढ़ेगा। झारखण्ड अब तेजी से चल पड़ा है। हम सबको सपने देखने चाहिए। सपने को साकार करने के लिए धरातल पर उतरने की प्रेरणा मिलती है। परिवर्तन और बदलाव विकास के लिए जरूरी है। बिना परिवर्तन के विकास की कल्पना नहीं की जा सकती। मुख्य सचिव आज खूंटी जिला के मुरहू प्रखण्ड अंतर्गत गुटीगड़ा में कृषि-सह-विकास महोत्सव में लोगों को संबोधित कर रही थी।

मुख्य सचिव ने कहा कि झारखण्ड गांवों में बसता है। यहां की 70 प्रतिषत आबादी गांवों में है। इसलिए गांव का विकास महत्वपूर्ण है। राज्य सरकार हर दिषा में गांव के विकास के लिए कार्य कर रही है। हम प्रषासन के लोग योजनाओं को गांव तक पहुंचाने के माध्यम हैं। योजनाओं का लाभ लेने के लिए आपको समझना होगा और आगे आना होगा तभी सफलता परिवर्तन और विकास तेजी से होगा। गांव के विकास के लिए आर्थिक, सामाजिक एवं आधारभूत संरचना तीन महत्वपूर्ण विषय हैं। सरकार की ओर से गांव स्तर पर आधारभूत संरचनाआंे का विकास किया जा रहा है। माननीय मुख्यमंत्री ने लक्ष्य दिया है कि 2018 में दिवाली तक हर घर में ‘सौभाग्य’’ योजना के तहत् बिजली पहंुचा दिया जाएगा। जो गांव सौ घरों के है उनको प्रधानमंत्री सड़क योजना से जोड़ा जा रहा है। अब तक तीन हजार किलोमीटर सड़क का निर्माण हो चुका है। जिन क्षेत्रों में बिजली एवं सड़क पहुंच गई है वहां परिवर्तन एवं बदलाव का संचार होता है। सरकार पेयजल के लिए निरंतरता के साथ कार्य कर रही है। सामाजिक विकास के तहत् षिक्षा, स्वास्थ्य की पहंुच आपके गांव तक है। झारखण्ड में 40 हजार विद्यालय खोले गए हैं, 32 हजार आंगनबाड़ी केन्द्र्र्र्र हैं, जिसमें आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, सहिया अपने गांव की बहुएं हैं एवं वे टीकाकरण का कार्य कर रही हैं। बच्चों के पोषण युक्त आहार दे रही है। गर्भवती की जांच भी आप ही कर रही हैं। आपको अपने अधिकार के लिए जागना होगा। सरकार सबकुछ उपलब्ध करा रही है। आपको उसे पाने के लिए आगे आना होगा। महिलाओं को सखी मंडल से जुड़ना चाहिए। सखी मण्डलों को बैंक से लिंकेज किया गया है। स्वामी विवेकानन्द ने कहा था कि उठो जागो और निरंतर चलते रहो जब तक कि आपको लक्ष्य की प्राप्ति नहीं हो जाती। कहते हैं भगवान उसी की सहायता करता है जो स्वयं की सहायता करता है। उन्होंने कहा कि आर्थिक विकास के लिए कृषि महत्वपूर्ण है। माननीय प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री ने कृषकों की आय दोगुनी करने के लिए अनेक योजनाएं चला रही है। जोहार योजना सरकार की महत्वपूर्ण योजना है। हमारा झारखण्ड राज्य विकसित राज्य की पंक्ति में खड़ा  हो सके  इसके लिए आपको जागना होगा। रामकृष्ण मिषन ने गांवों में परिवर्तन किया है इस परिवर्तन को हमें सहज स्वीकार करना चाहिए। 

-----------------------------Advertisement------------------------------------

इस अवसर पर माननीय सांसद कड़िया मुण्डा ने कहा कि यह मेला हर साल दिसम्बर -जनवरी में लगता है। जिसमें किसानों को प्रोत्साहन दिया जाता है। हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि रामकृष्ण मिषन ग्रामीण क्षेत्रों में करीब पचास-पचपन सालों से कार्य कर रही है। पिछड़े क्षेत्रों के सर्वांगीण विकास के लिए कार्य कर रही है जहां के आदिवासी आधे कपड़े पहनते हैं। यह ऐसी संस्था है जो उनकी चिंता करती है जिनकी चिंता कोई नहीं करता। रामकृष्ण मिषन संस्था द्वारा गुटीगड़ा और हाकाडुबा मंे एक साथ केन्द्र खोले गए थे परंतु गुटीगड़ मंे सफल हो पाया। यहां के लड़के अच्छे कार्य कर रहे हैं। गांव-गांव जाकर लोगों को प्रोत्साहित कर रहे हैं। नहीं को भी हां समझने वालों को समझाना एक कठिन कार्य है। उन्होंने इसके लिए रामकृष्ण मिषन के प्रति आभार जताया। उन्होंने कहा कि कुछ गांवों में लोगों द्वारा अफवाह फैलायी गई है कि सरकारी मदद नहीं लेना है। यह बिल्कुल गलत प्रचार किया जा रहा है। घर बनाने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ ग्रामीणों को कैसे मिले इस पर सोचना चाहिए। भारत में 65 प्रतिषत जनता आज भी गांवों में रहते हैं। हमारी जिम्मेवारी ऐसी योजनाओं को गांवों तक पहंुचाने की है ताकि गांव आदर्ष बनने के साथ- साथ वहां सर्वांगीण विकास भी दिखाई दे। 

ग्रामीण विकास सचिव, अविनाष कुमार ने कहा कि ग्रामीण विकास विभाग में महिलाओं की सषक्त भूमिका को देखते हुए उन्हें अधिक से अधिक सहायता पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जोहार एक महत्वपूर्ण योजना है जिससे लोगों को जोड़कर लोगों की आय दोगुनी की जा सकती है। उन्होने लोगों से कहा कि मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री सड़क योजना का लाभ लें। सरकार आपके साथ है। 
कृषि पषुपालन एवं सहकारिता सचिव पूजा सिंघल ने कृषि एवं उनसे संबंधित योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि खूंटी एवं मुरहू में मत्स्य पालन के क्षेत्र में काफी कार्य हुए हैं। मत्स्य के क्षेत्र में आंध्र एवं बंगाल से निर्भरता खत्म हो रही है। उन्होंने लोगों को मत्स्य पालन से जुड़ने की अपील की। 

उपायुक्त खूंटी डाॅ. मनीष रंजन ने कहा कि गांव की समृद्धि से ही देष समृद्ध होगा। यहाँ आज हम सभी गांव को समृद्ध करने के उद्देष्य से एकत्रित हुए हैं, ग्रामीण एवं जिला प्रषासन की दूरियों को पाटने के लिए उपस्थित हैं। हमारे देष की प्रकृति का सबकुछ नमन करने योग्य है।कृषि हमारी संस्कृति है। यह महोत्सव एक अत्यन्त महत्वपूर्ण अवसर है हम सब खूँटी वासियों के लिए जहाँ संवाद की संभावना हमारे संकल्पों को समावेषी और रचनात्मक बनाती है। खूँटी जिला दृढ़ संकल्पों एवं कठिन परिश्रम से  लगातार प्रगति के पथ पर अग्रसर है। खूंटी जिला समाहरणालय को पिछले वर्ष आई0एस0ओ0 9001-2015 की प्राप्ति के बाद प्रषासन पारदर्षिता एवं नागरिक संवेदनषीलता में अपने उच्चतम षिखर पर है। जनसंवाद में पूरे राज्य में खूंटी पिछले एक वर्ष से अंकित मामलों का 97 प्रतिषत तक निष्पादन कर लगातार प्रथम स्थान पर है। खूंटी प्रषासन जनता से जुड़ी प्रत्येक मामले को उच्चतम महत्व देकर रिकार्ड समय में निष्पादित करने को संकल्पित है। 

1 दिसम्बर 2017 से 25 दिन में 25 हजार शौचालय का निर्माण कर खूंटी को खुले में शौच से मुक्त घोषित करने की दिषा में एक उपलब्धि हासिल की गई है। फील्ड आॅफिसर्स के लिए खूंटी जिले में खूंटी ।जजमदकंदबम  नाम के एप्प का उपयोग माॅनिटरिंग में किया जाता है। यह एप्प जी0पी0एस0 पर आधारित है और यह उन इलाकों के स्टाफ और आॅफिसर्स की माॅनिटरिंग का भी काम करता है जहां इंटरनेट की सुविधा नहीं है। सबसे पहले सभी स्ंदक त्मबवतक  के आॅनलाईन होने वाले प्रथम अग्रणी तीन जिलों में खूंटी शामिल है। यहां के सम्पूर्ण रेवेन्यु कोर्ट आॅनलाईन किये जा चुके हैं तथा सभी तरह के कार्यों का निष्पादन आॅनलाईन किया जाता है। षिक्षा के क्षेत्र में एक नया इनोवेषन फ ळमद के माध्यम से किया गया है। जिसमें पूरे सिलेबस से रैंडम बेसिस पर माॅडल क्वेष्चन पेपर जेनरेट किया जाता है तथा बच्चों को राइटिंग प्रैक्टिस कराया जाता है। शत्प्रतिषत किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड बनाकर उन्हें उपलब्ध कराया गया है तथा अभी इसके विषय में किसानों को जानकारी देने के लिए बैठकें आयोजित की जा रही है। शतप्रतिषत किसानों को कृषि बीमा से आच्छादित किया गया है। मत्स्य विभाग द्वारा में जिले में उपलब्ध लगभग सभी छोटे और बड़े तालाबों में स्थानीय लोगों को जोड़कर मत्स्य पालन की जा रही है। खूंटी की सखी मण्डलों ने कृषि के क्षेत्र में तरबूज, आम, गेंदा फूल, मिर्चा, ओल, अदरक, पपीता, सहजन और अमेरिकन काॅर्न का रिकाॅर्ड उत्पादन कर पूरे प्रदेष के लिए आदर्ष प्रस्तुत किया है। राज्य के अलग-अलग पदाधिकारी इन्हें देखने के लिए समय≤ खूंटी आते रहते हैं। 

हल्दी एवं ईमली प्रोसेसिंग प्लान्ट का प्रारंभ कर प्रषासन ने सखी मण्डल को बाजार से जोड़ने का अद्भूत प्रयास किया है। किसानों के लिए प्रषासन द्वारा अलग से दूकानें बनाकर आवंटित की गई है। प्रत्येक पंचायत में प्रत्येक महीने हेल्थ कैम्प का आयोजन कर खूंटी जिला के स्वास्थ्य परिदृष्य में सुधार किया जा रहा है। रामकृष्ण मिषन खूंटी जिला के ग्रामीण इलाके में विकास हेतु प्रयासरत है इनका कार्य अत्यन्त सराहनीय है। ग्रामीण विकास सचिव एवं कृषि सचिव के द्वारा लगातार जिला प्रषासन को मार्गदर्षन प्रदान किये जाते हैं। आज इस महोत्सव में शामिल होने पर हम इनका हार्दिक स्वागत करते हैं।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि एवं विषिष्ट अतिथियों ने कृषि सह विकास महोत्सव में लगे स्टाॅलों का निरीक्षण किया तथा परिसम्पतियों का वितरण किया एवं माननीया मुख्य सचिव द्वारा गुटीगड़ा में रूद्राक्ष पौधा का वृक्षारोपण किया गया। साथ ही विद्यालयों का भी भ्रमण किया गया।     

must read