*Image credit IPRD, Jharkhand

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि जल्द ही सिलागाईं चान्हों में शहीद वीर बुधू भगत शक्ति पार्क का निर्माण किया जाएगा। चान्हों चौक से सिलागाईं को जोड़ने वाली मुख्य सड़क का पुनर्निर्माण कार्य आगामी दो माह के अन्दर शुरू हो जाएगा। अमर शहीद वीर वुधु भगत के सम्मान में उनकी जन्म स्थली सिलागाईं को शहीद आदर्श ग्राम के रूप में विकसित किया जाएगा। श्रद्धाजंलि से आगे बढ़कर कार्यान्जलि देना है। अमर वीर शहीदों के सपनों का झारखण्ड बनाना ही सरकार की प्राथमिकता है। हम सभी को अमर शहीद वीर बुधू भगत के आदर्शों से प्रेरणा लेनी चाहिए।
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के तीव्र विकास में आप सभी सहभागी बनें। ग्रामीण क्षेत्रों का समग्र विकास करना सरकार की प्राथमिकता है। राज्य के सभी पंचायत में ग्राम विकास समिति का गठन किया जा रहा है। गांव की विकास योजना जैसे डोभा निर्माण, चेक डैम निर्माण, कृषि कार्य से संबंधित योजनाएं एवं विभिन्न छोटी-छोटी विकास योजनाएं गांव के ग्रामीण स्वयं तय करेंगे। 30 मार्च 2018 तक सभी पंचायतों में ग्राम विकास समिति का गठन पूरी कर ली जाएगी। अप्रैल माह से विकास योजनाओं की राशि सीधे ग्राम विकास समिति को दिया जाएगा। उक्त बातें मुख्यमंत्री ने आज रांची जिले के सिलागाईं, चान्हों में आयोजित शहीद वीर बुधू भगत की जयन्ती समारोह सह विकास मेला में बतौर मुख्य अतिथि लोगों को संबोधित करते हुए कही।

-----------------------------Advertisement------------------------------------Abua Awas Yojna 

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार का सृजन करना सरकार की प्राथमिकता है। ग्रामीण महिलाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण देकर उन्हें हुनरमंद बनाने का काम किया जा रहा है। महिलाएं सखी मण्डल के माध्यम से रोजगार पा सकेंगी। राज्य सरकार ने लघु एवं कुटीर उद्योग को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री उद्यमी बोर्ड का गठन किया है। इसके अन्र्तगत लाह-मधुमक्खी बोर्ड, तसर बोर्ड, हस्तकरघा बोर्ड एवं मध्यम-लघु उद्योग बोर्ड बनाया गया है। इन सभी बोर्ड के गठन से किसानों एवं छोटे-छोटे उद्योग से जुड़े ग्रामीणों को लाभ मिलेगा। किसानों एवं ग्रामीणों के द्वारा उत्पादित किये गये उत्पाद को बोर्ड खरीदेगी। लाह की खेती में भी रोजगार की असीम संभावनाएं हैं। किसान अधिक से अधिक लाह उत्पादन में जोर दें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क कनेक्टीविटी को सुदृढ़ किया जा रहा है। राज्य के सभी प्रखण्डों में कोल्ड रूम स्थापित किये जाएंगे। किसानों के हित को देखते हुए राज्य में 52 फुड प्रोसेसिंग प्लांट का भी निर्माण किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में मधुमक्खी पालन में भी रोजगार की संभावनाएं हैं। मधुमक्खी पालन से जुड़े किसानों को सरकार मधुमक्खी पालन बक्सा निःशुल्क उपलब्ध करा रही है। किसानों को मधुमक्खी पालन हेतु प्रशिक्षित भी किया जा रहा है। राज्य के मधुमक्खी पालन से संबंधित प्लांट भी लगाया जा रहा है। जल्द ही राज्य सरकार एवं बाबा रामदेव की कम्पनी पतंजलि के बीच एमओयू होगा।

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि आदिवासी समुदाय ने राज्य एवं देश में अपनी संस्कृति और परंपरा को संरक्षित रखा है। राज्य सरकार ने आदिवासी समुदाय के धर्म स्थलों जैसे सरना, मसना इत्यादि को सजाने-सवांरने का कार्य कर रही है।  राज्य के विकास में आदिवासी समाज के लोग अब बढ़-चढ़ कर आगे आ रहे हैं। लोगों में जागरूकता आयी है। बदलाव साफ दिख रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबों के चेहरे पर मुस्कान लाना सरकार की प्राथमिकता है। सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं का लाभ ग्रामीणों तक पहुंचाना हम सबों का कर्तव्य है। संकल्प से ही सिद्धि मिलती है। वर्ष 2022 तक झारखण्ड को विकसित एवं समृद्धशाली राज्य की श्रेणी में लाकर खड़ा करना है। माननीय प्रधानमंत्री का नया भारत बनाने का सपना तभी साकार होगा जब हम एक नया झारखण्ड बनायेंगे।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने शहीद वीर बुधू भगत की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। मेले में लगाये गये विभिन्न स्टॉलों का परिभ्रमण एवं ग्रामीण लाभुकों एवं किसानों के बीच परिसम्पतियों का वितरण भी किया।

must read