क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो, धनबाद, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय,भारत सरकार द्वारा आज शनिवार 27 नवंबर 2021 को भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे संविधान दिवस, जनजातीय गौरव दिवस तथा आज़ादी का अमृत महोत्सव अभियान पर हाई स्कूल मैदान परिसर, टुंडी में मुख्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। क्षेत्र के माननीय विधायक श्री मथुरा प्रसाद महतो मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए।

दीप प्रज्वलन के साथ शुरू हुए इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाते हुए मुख्य अतिथि विधायक श्री मथुरा प्रसाद महतो ने अपने संबोधन में कहा कि भारत सरकार तथा झारखंड सरकार ने मिलकर हाल ही में जनजाति गौरव दिवस के उपलक्ष्य में भगवान बिरसा मुंडा की जयंती समारोह का 15 नवंबर को भव्य आयोजन किया था। इसी कड़ी में आज टुंडी में आयोजित यह क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो, धनबाद का यह कार्यक्रम यहां के युवाओं जो इस देश के भविष्य हैं, को जागृत करने में एक अहम भूमिका निभायेगा।

उन्होंने उपस्थित छात्र छात्राओं का आह्वान किया कि वह बढ़-चढ़कर सरकार की योजनाओं का लाभ लें तथा शिक्षा एवं खेलकूद के क्षेत्र में भाग लेकर राज्य तथा देश का गौरव बढ़ाएं। इस अवसर पर माननीय विधायक ने राज्य के प्रमुख स्वतंत्रता सेनानी तथा उनके योगदान को भी याद किया।

--------------------------Advertisement--------------------------Birsa Jayanti

मुख्य कार्यक्रम में दर्शक दीर्घा के रूप में क्षेत्र के चार मुख्य विद्यालयों के करीब 250 बच्चे शिरकत किए। कार्यक्रम स्थल पर बच्चों के लिए क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया तथा सभी विजेताओं को घड़ी एवं बैग देकर पुरस्कृत किया गया। उच्च विद्यालय टुंडी में भी आज सुबह संविधान दिवस समारोह के अंतर्गत ड्राइंग तथा पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

जन भागीदारी के साथ संविधान दिवस विषय पर आधारित इस कार्यक्रम के अंतर्गत आज कई सांस्कृतिक तथा नाट्य कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया जिसमें मुख्य प्रस्तुति मंत्रालय के पंजीकृत दल कलानिकेतन द्वारा दी गई। संविधान दिवस तथा बाबासाहेब आंबेडकर की संविधान निर्माण में मुख्य भूमिका के ऊपर किए गए उनकी नाट्य प्रस्तुति को मौजूद दर्शकों ने काफी सराहा।

मुख्य कार्यक्रम की कड़ी में कल भी क्षेत्रीय लोग संपर्क ब्यूरो, धनबाद द्वारा टुंडी ब्लॉक के प्रमुख विद्यालयों जैसे कस्तूरबा गांधी बालिका उच्च विद्यालय, कृष्ण किशोर मेमोरियल पब्लिक स्कूल तथा विवेकानंद सेवाश्रम स्कूल में संविधान उद्देशिका का पाठ, रंगोली, निबंध एवं भाषण प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया था। सभी विजेताओं को आज मंच से मुख्य अतिथि द्वारा स्कूल बैग एवं वॉल घड़ी देकर सम्मानित किया गया। वही रंगोली बनाने वाले समूह के विजेताओं को मेमेंटो से पुरस्कृत किया गया।

इस अवसर पर उच्च विद्यालय टुंडी के प्रधानाचार्य श्री अभिमन्यु कुमार एवं अन्य विद्यालयों के शिक्षक, शिक्षिकाओं की भी उपस्थिति रही।

चार दिन तक चले प्री-पब्लिसिटी तथा मुख्य कार्यक्रम का संयोजन तथा समन्वय क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो, धनबाद के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी श्री ओंकार नाथ पांडेय ने किया। वहीं आयोजन में सहायक अधिकारी श्री राज किशोर पासवान की महती भूमिका रही ।

must read