सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो, दुमका द्वारा आज पाकुड़ जिला के पाकुरिया के +2 हाई स्कूल एवं उत्क्रमित कन्या उच्च विद्यालय पाकुरिया के तत्वाधान में
आजादी के अमृत महोत्सव संबंधी समारोहों के आयोजन के क्रम में *राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण सप्ताह* एवं *विजय दिवस* के अवसर पर फुटबॉल मैच तथा रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर सभा को संबोधित करते हुए स्थानीय पूर्व विधायक श्री मिस्त्री सोरेन ने कहा कि यह बड़े हर्ष का विषय है की आज यहां आजादी के अमृत महोत्सव , विजय दिवस एवं कोरोना के नए वेरियन पर जागरूकता के लिए सेमिनार आयोजित किया गया है।
श्री सोरेन ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अथक परिश्रम का नतीजा है की उनके नेतृत्व में देश ने बहुत कम समय में कोरोना वैक्सीन बना लिया और अब सफलतापूर्वक पूरे देश में वैक्सीनेशन का कार्यक्रम जारी है।

सभा में उपस्थित प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी श्री मनोज कुमार ने कहा कि स्वच्छता को हमें अपने संस्कृति का भाग बना लेना चाहिए।
अनुशासन और स्वच्छता एक अच्छे समाज की पहचान है।

क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी दुमका श्री शाहिद रहमान ने कहा कि उत्पादित ऊर्जा का अधिक हिस्सा घरेलू ऊर्जा की आवश्यकताओं को पूर्ण करने में खर्च होता है।
आवश्यकता इस बात की है की अपने घर से ही हम ऊर्जा संरक्षण का आरंभ करें।

आदरणीय पूर्व विधायक महोदय कथा प्रखंड विकास पदाधिकारी ने निबंध, रंगोली एवं फुटबॉल मैच के विजेताओं को पुरस्कृत किया।

--------------------------Advertisement--------------------------Birsa Jayanti

सभा स्थल पर ही सूचना प्रसारण मंत्रालय का जागरूकता वाहन भी मौजूद था। इस जागरूकता वाहन के द्वारा दुमका और उसके आसपास के 3 जिलों जागरूकता वाहन घूम घूम कर लोगों को कोरोना से बचने के उपाय, ऊर्जा संरक्षण, जल संरक्षण एवं मोकलपुर लोकल जैसे अभियानों से जुड़ने के लिए लोगों को प्रेरित करेगा।

आदरणीय पूर्व विधायक श्री मिस्त्री सोरेन ने जागरूकता वाहन को हरी झंडी दिखाकर 3 जिलों में जागरूकता के लिए रवाना किया।

प्लस टू उच्च विद्यालय के प्रांगण में छात्राओं का फुटबॉल मैच भी हुआ जिसमें नवी कक्षा की छात्राओं ने पेनल्टी शूटआउट के द्वारा जीत हासिल किया।

तत्पश्चात विद्यालय परिसर और आसपास स्वच्छता अभियान तथा जागरूकता रैली आयोजित किया गया।
स्वच्छता अभियान एवं जागरूकता रैली में विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया।

सेमिनार के दौरान सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के गीत एवं नाटक विभाग के कलाकारों द्वारा प्रस्तुति दिया गया।

वरिष्ठ तकनीकी सहायक अधिकारी श्री खुर्शीद आलम ने कार्यक्रम को आयोजित करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया।

इन आयोजनों में प्लस टू विद्यालय विद्यालय के प्राचार्य श्रीमती प्रमिला टू डू, राजू हसदा,इस्माइल अंसारी, सुब्रत दफादार, आमोद राय एवं ओम प्रकाश भगत‌ ने बढ़-चढ़कर कर सहयोग किया।

प्राचार्य ने कहा की देश के लिए बलिदान करने वाले सैनिकों के प्रति हमारी सच्ची श्रद्धांजलि यह होगी कि हम उनके आदर्शों पर चलें।

बीते 16 दिसंबर को विजय दिवस के अवसर पर उत्क्रमित कन्या उच्च विद्यालय पाकुरिया जिला पाकुड़ के वर्ग अष्टम नवम एवं दशम के छात्राओं द्वारा रंगोली प्रतियोगिता में भाग लिया गया।
रंगोली प्रतियोगिता में लगभग 12 ग्रुप ने सामूहिक रूप से रंगोली बना कर रंगोली के माध्यम से विजय दिवस , देश के उज्जवल भविष्य की कामना , शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि तथा भारत की प्रगति हेतु एक भारत श्रेष्ठ भारत के केंद्र सरकार के आह्वान को रंगोली के माध्यम से दर्शाया।

रंगोली प्रतियोगिता में आजादी 75 वी वर्षगांठ पर मनाए जा रहे अमृत महोत्सव की भी झलक दिखाई गई।

उत्क्रमित कन्या उच्च विद्यालय पाकुरिया विद्यालय के प्राचार्य कुर्सेला हसदा, शिक्षिका ऐसा कौशल ज्योति मुर्मू अंजू किसको, अतीक उर रहमान आदि शिक्षकों ने कार्यक्रम को सफल बनाने में पूरा सहयोग दिया।

इससे पहले राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस अर्थात 14 दिसम्बर 2021 को राजकीयकृत प्लस टू उच्च विद्यालय पाकुरिया जिला पाकुड़ में छात्र छात्राओं के बीच निबंध प्रतियोगिता कराई गई।

राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस पर आयोजित निबंध प्रतियोगिता तथा लड़कों के फुटबॉल मैच के सफल प्रतियोगिताओं / टीम को भी सभा स्थल पर पुरस्कृत किया गया।

सभा में पाकुरिया के गणमान्य सामाजिक कार्यकर्ता, स्कूल के प्राचार्य और शिक्षक गण के अलावा मीडिया के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।

must read