*फ़ोटो courtesy दैनिक भास्कर :टक्कर के बाद के बाद बस में सवार यात्रियों के शव सड़क पर जा गिरे।

ये एक भीषण सड़क हादसा था।आज बुधवार को झारखंड के पाकुड़ में बुधवार सुबह भीषण सड़क हादसे में बस सवार 16 लोगों की मौत हो गई। मौत  की संख्या  वर्ड सकती है ।

ये बस साहिबगंज के बरहरवा से दुमका जा रही थी।लिट्टीपाड़ा-अमड़ापाड़ा रोड पर पडेरकोला के पास गैस सिलेंडर से लदे ट्रक से टकरा गई। बस में कुल 55 से ज्यादा लोग सवार थे। इसमें करीब 31 लोग घायल हुए हैं।

 पाकुड़ SP एचपी जनार्दन ने बताया है कि  २० शव बरामद किए गए हैं। इसमें 12 की पहचान हो चुकी है। बस के अंदर से लोगों को निकालने का काम करीब 3 घंटे में पूरा हुआ। हादसे का कारण घने कोहरे को माना जा रहा है।

बस और ट्रक में टक्कर इतनी जोरदार थी कि दोनों ही गाड़ियों के परखच्चे उड़ गए। कई लोग झटके के साथ बस के बाहर गिर गए और कई अंदर ही फंस गए। हादसे के बाद गैस कटर से बस की बॉडी काटकर लोगों को बाहर निकाला गया। बताया जा रहा है कि बस का ड्राइवर अब तक जिंदा है। वह बस में ही फंसा हुआ था। स्थानीय लोगों ने बताया कि दुर्घटना में मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ने की आशंका है। गंभीर रूप से घायल 29 लोगों को रेफर किया गया है।

दरअसल, कृष्णा रजत बस और LPG सिलेंडर्स से भरे ट्रक में हुई टक्कर इतनी तेज थी कि दोनों गाड़ियां एक दूसरे में घुस गईं। पुलिस ने सभी शवों को पोस्टमाॅर्टम के लिए भेज दिया है।

-----------------------------Advertisement------------------------------------

हादसे की जानकारी मिलते ही सबसे पहले स्थानीय लोग मौके पर पहुंचे। प्रशासन और पुलिस के पहुंचने से पहले ही वह लोग राहत और बचाव के कार्य में जुट गए। दुर्घटना के बाद जिला प्रशासन और पुलिस के आला अधिकारियों की टीम भी मौके पर पहुंची।

दुर्घटना की जांच करने पहुंचे पुलिस अधिकारियों ने बताया कि ऐसा लग रहा है कि कोहरे के कारण यह हादसा हुआ है। ट्रक चालक को सामने आती बस नहीं दिखी। उसने सीधे बस में टक्कर मार दी। जिस समय यह हादसा हुआ, उस समय बस में बैठे काफी लोग सो रहे थे। इस कारण किसी को संभलने तक का समय नहीं मिला।

इधर, शवों की पहचान करने में आ रही परेशानियों को देखते हुए पुलिस की ओर से 4 सदस्यीय टीम गठित की गई है। यह टीम दुर्घटना में घायल लोगों की मदद से मरने वालों की पहचान करने में जुटी हुई है। “मृतकों में से कई के पास किसी तरह के दस्तावेज नहीं होने के कारण परेशानी आ रही है”, police ने बताया।

पाकुड़ में हुए सड़क दुर्घटना पर CM हेमंत सोरेन ने दु:ख जताया है। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा है-'पाकुड़ से लिट्टीपाड़ा-आमड़ापाड़ा सड़क दुर्घटना की हृदयविदारक खबर से मन अत्यंत व्यथित है। 

‘परमात्मा दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान कर शोक संतप्त परिवारों को दुःख की घड़ी सहन करने की शक्ति दे।' CM ने जिला प्रशासन को घायलों के समुचित इलाज के उचित निर्देश दिए हैं। इधर, DC वरूण रंजन दुर्घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। राहत व बचाव कार्य जारी है।

must read