झारखंड में गिरिडीह के पारसनाथ रेलवे स्टेशन (Parasnath Railway Station ) के पास बुधवार को धनबाद महोदा से कोयला लोड कर हरियाणा जा रही मालवाहक मालगाड़ी की 6 बोगियों में आग लग गयी. 

आग लगने के कारण गार्ड ने मालगाड़ी को पारसनाथ में रुकवा दिया तथा इसकी जानकारी स्टेशन प्रबंधक को दी. मालवाहक मालगाड़ी की 6 बोगियों में आग लगने की पुष्टि होते हीआग बुझाने को लेकर रेलकर्मी तत्पर हुए और फायरब्रिगेड टीम की सहायता से आग बुझाने में जुट गए.और खबर के अनुसार फायरब्रिगेड की टीम ने आग बुझाने में सफल रही।

बता दें,  गार्ड की तत्परता से बड़ी घटना टल गयी नहीं तो अगर मालगाड़ियों की अन्य बोगियों में भी आग लग जाती तो स्थिति और भी भयावह हो सकती थी.

इस घटना को लेकर पारसनाथ रेलवे स्टेशन मास्टर अविनाश कुमार ने बताया कि सुबह 6:30 बजे ही निमियाघाट स्टेशन से कॉल आया कि जो कोयला लदा ट्रेन पारसनाथ रेलवे स्टेशन की ओर जा रहा है उससे धुआं आ रहा है, जिसके बाद तुरंत पारसनाथ रेलवे स्टेशन पर ट्रेन को रोक दिया गया और फोन करके फायरब्रिगेड की टीम को बुलाया गया. आग बुझा दी गयी है अभी स्थिति नियंत्रण में है. इस घटना में किसी भी प्रकार की क्षति नहीं हुई है. बस थोड़ा सा कोयला जला है.

स्टेशन मास्टर ने बताया कि रेलवे के वरीय पदाधिकारियों को इसकी जानकारी दे दी गई है और घटनास्थल पर एक्सीडेंट रिलीफ ट्रेन (ART) की टीम आ रही है जिसके बाद ट्रेन का मुआयना कर स्थिति को देखते हुए वही ग्रीन सिग्नल देंगे. फिर ग्रीन सिग्नल मिलते ही पारसनाथ रेलवे स्टेशन से ट्रेन हरियाणा  के लिए रवाना होगी. जब तक टीम नहीं पहुंच जाती है तब तक ट्रेन पारसनाथ रेलवे स्टेशन पर ही खड़ी रहेगी.

-----------------------------Advertisement------------------------------------Abua Awas Yojna 

must read