एक अच्छी खबर ये गई की भारत-बांग्लादेश सीमा पर सुंदरबन के दुर्गम क्षेत्र की सुरक्षा के लिएबनवाई गयी नर्मदा, सतलुज व कावेरी फ्लोटिंग सीमा चौकियों(BOP) का उद्घाटन आज समपन हुआ। 

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने फ्लोटिंग बोटएम्बुलेंस को फ्लेग ऑफ किया और मैत्री संग्राहलय कीआधारशिला रखी।

इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री श्री निशिथ प्रमाणिक औरश्री शांतनु ठाकुर तथा सीमा सुरक्षा बल (BSF) के महानिदेशकसमेत अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

 

-----------------------------Advertisement------------------------------------Abua Awas Yojna 

अपने सम्बोधन में केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहाकि मैं जब भी केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के जवानों के बीच आता हूँ तो हमेशा एक नई ऊर्जा और चेतना लेकर जाता हूँ। चाहे राजस्थान के रेगिस्तान हों, कच्छ का क्रीक हो या फिरपश्चिम बंगाल के सुंदरवन में मगरमच्छों के बीच घुसपैठ रोकना, आपका यह जज़्बा और जुनून पूरे देश को सुरक्षित रखता है।उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में आजपूरा देश हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है और इसका सबसे महत्वपूर्णकारण यह है कि हमारी सीमाएँ सुरक्षित हैं। श्री अमित शाह नेकहा कि मैं देशभर में जहां भी जाता हूँ वहाँ गर्व के साथ यहकहता हूँ कि हम सब चैन की नींद इसलिए सो पाते हैं क्योंकिबॉर्डर पर खड़ा हमारा बीएसएफ़ का जवान 24 घंटे देश की सेवाकर रहा है। इसलिए पूरे देश की जनता की ओर मैं सभी जवानोंका आभार व्यक्त करना चाहता हूँ। भारत की सीमाओं के साथछेड़खानी करने वालों का मुकाबला करते हुए हमारे अनेकानेकजवानों ने अपना सर्वोच्च बलिदान दिया है। इसी वीरता औरसमर्पण के कारण सीमा सुरक्षा बल को अब तक एक महावीरचक्र, 4 कीर्ति चक्र, 13 वीर चक्र और 13 शौर्य चक्र मिले हैं।

 

    गृह मंत्री ने कहा कि आज यहां एक मैत्री संग्रहालय का भीशिलान्यास हुआ है। उन्होने कहा कि  भारत ने हमेशा पूरे विश्व मेंमानव अधिकारों की सुरक्षा पर बल दिया है। 1970 के दशक मेंजब हमारे पड़ोसी देश में मानव अधिकारों का हनन हुआ औरघोर अत्याचार किए गए। उस वक्त बीएसएफ और सेना दोनों नेमिलकर उस क्षेत्र में बड़ी वीरता के साथ मानव अधिकारों कीरक्षा की। आज इस बात को 50 साल हो गए हैं और इस स्वर्णजयंती वर्ष में इसकी एक चिरकालीन स्मृति बनाने के लिए यहांपर एक मैत्री संग्राहलय लगाने का निर्णय किया है।

  श्री अमित शाह ने कहा कि बीएसएफ़ की पोस्टिंग बहुतकठिन है, बॉर्डर क्षेत्र में काम करना सरल नहीं होता मगरप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का हमेशा यह प्रयास रहता है किबॉर्डर क्षेत्र में काम करने वाले हमारे जवान को कम से कमकठिनाई हो। इसीलिए आरोग्य, हाउसिंग सेटिस्फेक्शन रेशोंऔर आप अपने परिवार के साथ ज्यादा बिता पाए इस प्रकारकी कार्यप्रणाली की रचना गई है। साथ ही हम आपकी पोस्टिंगवाली जगहों पर सुविधाओं में बढ़ोतरी कर आपकी तकलीफोंको कम करने का लक्ष्य लेकर भी चले हैं।

गृह मंत्री ने कहा कि यह प्रसन्नता की बात है किबीएसएफ में अब महिलाओं की भी तैनाती होने लगी और वे गर्वसे पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर मां भारती की रक्षा कररही है। महिलाओं के लिए अलग बैरक की रचना और उनकीसभी सुविधाओं का ख्याल रखने के लिए भारत सरकार ने एकपाँच वर्षीय कार्यक्रम बनाया है। गृह मंत्री ने कहा कि आप अपनेजीवन के जो स्वर्णिम वर्ष भारत माता की सेवा के लिए दे रहे हैंइसका कोई मोल तो नहीं हो सकता परंतु मैं विश्वास दिलानाचाहता हूँ कि भारत सरकार आपके और आपके परिवार की सभीतकलीफों को दूर करने के लिए कोई कमी नहीं छोड़ेगी

must read