*all images by IPRD, Jharkhand

मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि टाना भगतों ने आजादी की लड़ाई में बढ़-चढ़ कर भाग लिया। उनके हित में काम कर सरकार कोई अहसान नहीं कर रही है। यह उनका हक है। सरकार उनका ऋण को उतारने का काम कर रही है। टाना भगतों के विकास के लिए सरकार ने एक अलग प्राधिकार का गठन किया है। यह प्राधिकार उनकी समस्याओं के समाधान के लिए काम कर रहा है। उक्त बातें उन्होंने बनहोरा हेहल में टाना भगत अतिथिगृह के शिलान्यास के बाद लोगों को संबोधित करते हुए कहीं। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सभी बेघर टाना भगतों को सरकार तीन-तीन कमरे का घर बनाकर देगी। जमीन के निबंधन के दौरान जो जीएसटी की राशि लग रही है, उसे टाना भगत विकास प्राधिकार वहन करेगा। इसी प्रकार झारखंड रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय के एक वर्षीय कोर्स में टाना भगत के बच्चों का दाखिला कराया जा रहा है। इसके नामांकन व अन्य मद में होनेवाले खर्च को राज्य सरकार वहन करेगी। टाना भगतों की मांग पर छात्रावास भी खोला जायेगा।

-----------------------------Advertisement------------------------------------Abua Awas Yojna 

मुख्यमंत्री ने कहा कि अबतक किसी ने भी टाना भगतों, आदिवासियों, गरीबों की सुध नही ली। आजादी के बाद पहली बार हमारी सरकार टाना भगतों, आदिवासियों, गरीबों के लिए समर्पित होकर कार्य कर रही है। स्वतंत्रता आंदोलन के लिए किसी एक परिवार को ही श्रेय देना हजारों गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति अन्याय है। हमारे गरीब पूर्वजों ने भी देश की आजादी के लिए खून बहाया है। आदिवासियों ने अंग्रेजों के खिलाफ उलगुलान किया। सभी के प्रयासों से ही आजादी मिली है। इसी को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने केंद्र के मंत्रियों को स्वतंत्रता सेनानियों के गांव में जाकर कार्यक्रम करने का निर्देश दिया था। इसी कड़ी में गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने भगवान बिरसा मुंडा के जन्म स्थल उलिहातु जाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की थी। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार गरीब, आदिवासी, किसान के नाम पर राजनीति नहीं करती है। हम उनका हक दिलाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। टाना भगतों के लिए हो रहे विकास कार्यों में किसी प्रकार की कोताही सरकार बर्दाश्त नहीं करेगी।

कार्यक्रम में पूर्व विधायक श्री गंगा टाना भगत ने कहा कि वर्तमान सरकार ने जितना काम टाना भगतों के लिए किसी सरकार ने नहीं किया। इस सरकार में ही टाना भगत विकास प्राधिकार का गठन किया गया है। अपने वादे के मुताबिक मुख्यमंत्री जी ने टाना भगतों के आराम के लिए अतिथि गृह के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। कार्यक्रम में सांसद श्री रामटहल चैधरी, हटिया विधायक श्री नवीन जायसवाल, निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग के सचिव श्री के0के0 सोन, भवन निर्माण विभाग के सचिव श्री सुनील कुमार समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

must read