झारखंड में दो राज्य सभा की सीट के लिए चुनाव होना तय है। ये भी तय है की सत्ताधारी पार्टी जेएमएम एक सीट जीतने के लिए शक्तिशाली नजर आती है। दूसरा सीट के लिए किसी पार्टी के पास पूरा वोट नही दिखता। इसलिए इस राज्य में एक बार फिर हॉर्स ट्रेडिंग की संभावना अधिक है।

इसलिए अब जेएमएम की तरफ से प्रत्याशी को लेकर मंथन जारी है. सूत्रों के मुताबिक, जेएमएम विधायक दल की बैठक 28 मई को बुलाई गई है. चर्चा है कि बैठक में राज्यसभा चुनाव के प्रत्याशी सहित राज्य के वर्तमान राजनीतिक हालात पर चर्चा होगी.

 28 मई को जेएमएम की बैठक पार्टी सुप्रीमो शिबू सोरेन के आवास पर बुलाई गई है. बैठक में झामुमो के केंद्रीय अध्यक्ष शिबू सोरेन, कार्यकारी अध्यक्ष सह मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सहित पार्टी के सभी विधायकों के साथ वरिष्ठ नेता व जिलाध्यक्ष उपस्थित रहेंगे.

राज्यसभा की एक सीट के लिए झामुमो सबसे मजबूत स्थिति में है. झारखंड राज्यसभा की 2 सीटों के लिए चुनाव 10 जून 2022 को होना है. सजायाफ्ता बंधु तिर्की की सदस्यता जा चुकी है. 

इस समय विधानसभा निर्वाचित सदस्यों की संख्या 80 है. पहली प्राथमिकता में जीत के लिए 27 मत जरूरी होंगे. झारखंड मुक्ति मोर्चा के पास 30 विधायक हैं. 

राजद के पास एक विधायक है. कांग्रेस के पास विधायकों की संख्या प्रदीप यादव को मिलाकर 17 है. दूसरी ओर भाजपा के विधायकों की संख्या बाबूलाल मरांडी को मिलाकर 26 है. आजसू के 2 विधायक, एनसीपी के 1, माले के 1 और 2 निर्दलीय विधायक हैं.

इस कारण एक राज्य सभा सीट जीतने के लिए Congress और भाजपा एक एक प्रत्याशी उतारने की कोशिश में पूरी तरह जुटी दिखाई दे रही है। इन दोनों पार्टी की तरफ़ से पुर्जोर प्रयास जारी है। आगे क्या होगा कोई नही जनता। लेकिन ऐसा लगता है की भाजपा एक राज्य सभा सीट जीत सकती है।

-----------------------------Advertisement------------------------------------Abua Awas Yojna 

must read