टाटा ग्रोथ शॉप के कर्मचारी वार्ड और पंजीकृत संबंधी के साथ ही ट्यूब डिवीजन, रॉ मेटेरिलयल डिवीजन के सारे कोलियरी, अयस्क, खदान और खदान, एफएएमडी), विपणन और बिक्री, सीआरसी (डब्ल्यू),वायर डिवीजन, एचएमसी, एचओ (मुंबई), बियरिंग्स डिवीजन, टाटा स्टील कलिंगानगर और टाटा स्टील मेरामंडली के कर्मचारी पुत्र, दामाद, और पत्नी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. सभी आवेदकों को एक साल के लिए अनुबंध पर बहाल किया जायेगा.

इस नियुक्ति प्रक्रिया में कर्मचारी वार्ड के तहत पति, पत्नी, पुत्र, बेटी, दामाद (बेटा नहीं होने की स्थिति में) इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं. रिटायर कर्मचारियों के वैसे बच्चे जिन लोगों ने अर्ली सेपरेशन स्कीम, सुनहेरे भविष्य की योजना, कर्मचारी परिवार लाभ योजना, पारिवारिक लाभ योजना, चिकित्सा पृथक्करण योजना (शर्तों के अधीन), रोजगार के बदले परिवार सहायता योजना के तहत रिटायर किया है, वे भी आवेदन करने के पात्र हैं. टाटा स्टील के स्थायी रोल में वर्तमान में कर्मचारी आवेदन करने के लिए पात्र नहीं हैं.
टाटा समूह की कंपनी या टाटा स्टील लिमिटेड की सहायक या सहयोगी कंपनी के कर्मियों को इंटरव्यू के दौरान पहले जिस कंपनी में काम कर रहे हैं. वहां के प्रबंधन से उनको एनओसी लाना होगा. यदि वार्ड/पंजीकृत संबंध का चयन किया जाता है, तो फिर कर्मचारी भविष्य के लिए दावा नहीं किया जा सकेगा. पंजीकरण/रोजगार उसकी सेवा की अवधि पर चयनित उम्मीदवार के रूप में माना जायेगा.

एनसीवीटी के ऑल इंडिया ट्रेड टेस्ट अप्रेंटिंस पास ही आवेदन कर सकते हैं. फिटर मैकेनिकल, मशीनिस्ट, टर्नर, मिल राइट मेंटेनेंस मैकेनिक, मैकेनिक मशीन टूल मेंटेनेंस, फिटर स्ट्रक्चरल, वेल्डर, गैस कटर और इलेक्ट्रीशियन ट्रेड में पास होना जरूरी है. या तो एआइसीटीयू द्वारा अनुमोदित संस्थानों से टूल एंड डाई मेकिंग में डिप्लोमा. आइडीटीआर जमशेदपुर और एमएसएमई टूल रूम रांची से पास करने वाले आवेदक भी आवेदन कर सकते हैं. आरडी टाटा तकनीकी शिक्षा केंद्र जमशेदपुर और जेएन टाटा तकनीकी शिक्षा केंद्र गोपालपुर से टूल एंड डाई मेकिंग में पूर्णकालिक डिप्लोमा करने वाले भी आवेदन कर सकते हैं.

राष्ट्रीय शिक्षुता प्रमाणपत्र धारक के लिए तीन साल का अनुभव होना चाहिए. प्रशिक्षुओं के लिए अखिल भारतीय व्यापार परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद 1 जून, 2022 तक प्रतिष्ठित मशीन के रखरखाव की जानकारी होनी चाहिए. चयनित उम्मीदवारों को टीजीएस में उपकरण निर्माण सुविधाओं के संचालन, रखरखाव में तैनात किया जायेगा. गम्हरिया या टाटा स्टील लिमिटेड या उसकी किसी समूह कंपनी या सहायक कंपनी के किसी भी स्थान के रिक्त पद पर तैनाती की जा सकती है. अप्रेंटिस के लिए एआइटीटी में न्यूनतम अंक 50 फीसदी अंक और एमएसएमई के तहत संस्थानों से टूल और डाई मेकिंग में पूर्णकालिक डिप्लोमा के लिए न्यूनतम 55 फीसदी अंक होना चाहिए.

-------Advertisement-------Jharkhand Janjatiya Mahoutsav-2022
-------Advertisement-------Har Ghar Tiranga
-------Advertisement-------

must read