झारखंड के दो भाजपा नेता बाबूलाल मरांडी और दीपक प्रकाश दिल्ली में हैं। जेएमएम पलटी मारते हुए NDA की राष्ट्रपति चुनाव मे उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू का समर्थन करने की घोषणा कर दी है।

इन दो बातों को जोड़ कर देखने वाले राजनीतिक पंडित्तों में कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं.दरअसल झारखंड में हमेशा से ही हैरान करने वाली राजनीति समय-समय पर करवट लेती रही है.

सभी जानते हैं बीजेपी और जेएमएम इससे पहले साथ मिल कर सरकार बना चुकी है. बीजेपी ने शिबू सोरेन को राज्यसभा भेजने का काम भी किया था.कया इस बार भी कुछ ऐसा होने वाला है?

एक पत्रकार के सवाल का जवाब देते हुए भाजपा नेता सह पूर्व मंत्री सीपी सिंह ने कहा है,” राजनीति में कुछ भी असंभव नहीं होता.”

उधर जेएमएम के केंद्रीय महासचिव विनोद पांडेय के अनुसार राष्ट्रपति चुनाव के लिये जेएमएम के समर्थन को किसी और नजरिये से देखने की जरूरत नहीं है. “राज्य में गठबंधन की सरकार है और वो अपना काम कर रही है .”

इसका मतलब कया दिल्ली दूर है? अभी आगे देखिए होता है क्या? सब कुछ अभी झारखंड हाई कोर्ट में चल रही मुख्य मंत्री हेमंत सोरेन के ख़िलाफ़ भ्रष्टाचार के आरोप के केस पर निर्भर दिखाए दे रहा है। भाजपा - JMM चाह कर भी अभी शायद कोई निर्णय नही ले सकती.

--------------------------Advertisement--------------------------Birsa Jayanti

must read