झारखंड से चुने गए पांच जिले - हजारीबाग, दुमका, साहेबगंज, रांची एवं पू. सिंहभूम; इनसे कल शनिवार को पीएम का संवाद अपेक्षित है।

आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर *ऊर्जा महोत्सव* के अंतर्गत विद्युत मंत्रालय, एमएनआरई और केंद्र सरकार के सहयोग से "उज्जवल भारत, उज्जवल भविष्य @2047" उद्घोष के तहत देशभर में विद्युत क्षेत्र में हुई प्रमुख उपलब्धियों को उजागर करने के लिए देश के लगभग सभी जिलों में और झारखंड के सभी 24 जिलों रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

25 जुलाई से 30 जुलाई तक चलने बिजली महोत्सव कार्यक्रम का भव्य समापन कार्यक्रम कल आयोजित किया जायेगा। गौरतलब है की झारखंड राज्य से चुने गए पांच जिलों में हजारीबाग, दुमका, साहेबगंज, रांची एवं पू. सिंहभूम जिला हैं, जिनसे प्रधानमन्त्री समापन कार्यक्रम में कल संवाद स्थापित करेंगे। दोपहर 12 बजे से प्रधानमंत्री के संबोधन कार्यक्रम का सीधा प्रसारण की व्यवस्था इन जिलों में की गई है।

यह महोत्सव केंद्र और राज्य सरकारों के सहयोग और आपसी सामंजस्य से बिजली क्षेत्र में की प्रमुख उपलब्धियों को उजागर करने के लिए एक मंच के रूप में किया है। सरकार नवीकरण ऊर्जा के रूप में कृषि व घरेलू उपयोग हेतु पंडित दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, सोलर पैनल, सोलर पम्प योजना से किसानों व ग्रामीणों को लाभान्वित कर रही है।

बिजली महोत्सव के समापन पर प्रधामंत्री के होने वाले कल के कार्यक्रम की कड़ी में कल राज्य में भी हजारीबाग में माननीय सांसद श्री जयंत सिन्हा, माननीय विधायक, उपायुक्त नैंसी सहाय व अन्य जनप्रतिनिधि व गणमान्य उपस्थित रहेगें। रांची के कार्यक्रम में मुख्‍य अतिथि माननीय सांसद श्री संजय सेठ, दुमका- मुख्‍य अतिथि- माननीय सांसद श्री सुनील सोरेन, साहेबगंज- मुख्‍य अतिथि- माननीय विधायक श्री आन्‍नत ओझा एवं पूर्वी सिंहभूम में मुख्‍य अतिथि माननीय सांसद श्री विद्युत वरण महतो होंगे।
 

--------------------------Advertisement--------------------------Birsa Jayanti

must read