आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर केंद्र सरकार द्वारा सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण को समर्पित शासन के 8 वर्ष पूरा करने के उपलक्ष्य में तथा आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर केंद्रीय संचार ब्यूरो के प्रादेशिक इकाई रांची एवं क्षेत्रीय इकाई दुमका द्वारा लगाए गए 10 दिवसीय चित्र प्रदर्शनी के छठे दिन आज सोमवार दिनांक 08 अगस्त 2022 को भी स्कूली बच्चों के साथ स्थानीय एवं बाहरी दर्शक लाभान्वित होते रहे ।

प्रदर्शनी स्थल पर आज *आर. मित्रा प्लस टू उच्च विद्यालय, देवघर* के बच्चों ने ‌निबंध लेखन एवं देश भक्ति गीत प्रतियोगिताओं में भाग लिया।

निबंध लेखन प्रतियोगिता के लिए बच्चों को *2030 का मेरे सपनों का भारत* विषय दिया गया। जिसमें युवाओं ने स्वतंत्र रूप से भविष्य के भारत के बारे में अपने अनमोल विचार प्रस्तुत किए। निबंध लेखन में छात्रों का उत्साह देखकर ऐसा प्रतीत हुआ की आज की युवा पीढ़ी कल के भारत के बारे में सकारात्मक रूप से चिंतित भी है और उत्साहित भी ।

--------------------------Advertisement--------------------------1000 days of Hemant Govt

आर. मित्रा प्लस टू उच्च विद्यालय, देवघर के *प्राचार्य श्री कार्तिक प्रसाद तिवारी* तथा *वरीय शिक्षक श्री अरविंद कुमार* का आज की प्रतियोगिताओं को सफल बनाने में बहुत सराहनीय एवं महत्वपूर्ण योगदान रहा।

स्कूल के बच्चों ने निबंध प्रतियोगिता में भाग लेने के साथ-साथ प्रदर्शनी में बने स्टेज पर से देशभक्ति गीत भी गाया।

देशभक्ति गीत प्रतियोगिता में प्रथम स्थान रिज़वान शेख का रहा, वहीं द्वितीय पर विराट मिश्रा तथा तृतीय स्थान पर प्रियांशु कुमार शिवम रहे।

चित्र प्रदर्शनी मुख्य रूप से गरीबों और वंचित लोगों की सेवा, नारी शक्ति, किसान कल्याण, जीवन यापन में आसानी, राष्ट्रीय तथा स्थानीय स्वतंत्रता सेनानियों का आजादी में योगदान, आयुष व योग के जरिए स्वास्थ्य, अर्थव्यवस्था एवं सुधार राष्ट्रीय शिक्षा नीति युवा शक्ति, जैसे विषयों से जुड़ी प्रमुख योजनाओं पर आधारित है।

देवघर में आयोजित इस चित्र प्रदर्शनी में खास तौर से वहां के स्थानीय स्वतंत्रता सेनानियों अमानत अली, सलामत अली, एवं शेख हारो पर भी पैनल लगाया गया है।

रोहिणी/देवघर के तीनों तीनों शहीद स्वतंत्रता सेनानियों की याद में देवघर के वीआईपी चौक/वीर कुंवर सिंह स्मारक स्थल पर यादगारी चित्र एवं जानकारी सुंदर तौर पर दर्शाई गई है जो सहसा आने जाने वालों का ध्यान अपनी ओर आकृष्ट कर लेती है।

हालांकि यह प्रदर्शनी मुख्य रूप से केंद्र सरकार के 8 साल की सेवा के दौरान विभिन्न योजनाओं के जरिए देश के मध्यम तथा गरीब वर्ग के कल्याण से जुड़े तथ्यों पर आधारित होगी, लेकिन इसमें अमृत महोत्सव को ध्यान में रखते हुए प्रमुख स्वतंत्रता सेनानियों - विशेषकर झारखंड से जुड़े स्वतंत्रता सेनानियों पर चित्रों एवं बुलेट प्वाइंट्स के साथ रोचक जानकारियों भी दी जा रहीं है।

मल्टीमीडिया प्रदर्शनी में लगे एलईडी वॉल एवं प्लाजमा टीवी के माध्यम से हर देश की विभिन्न भाषाओं में और विभिन्न कलाकारों के साथ मिलकर विशेष तौर पर संकलित *"घर तिरंगा - सब घर तिरंगा"* गीत रुक-रुक कर लगातार प्रसारित किया जा रहा है --- जिसका मधुर एवं जोश भरा संगीत आगामी 13 , 14 एवं 15 अगस्त को होने वाले देशव्यापी *"हर घर तिरंगा"* अभियान को सफल बनाने के लिए आम जनों को प्रेरित एवं जागरूक करने में मदद कर रहा है।

भारत सरकार द्वारा किसानों की समृद्धि के लिए किए गए प्रमुख उपायों पर भी इस प्रदर्शनी में ध्यान रहेगा। सरकार ने फसलों के एम एस पी में रिकॉर्ड वृद्धि की है, मिट्टी की गुणवत्ता की जांच के लिए सोयल हेल्थ कार्ड जारी किए हैं, वहीं किसान क्रेडिट कार्ड तथा पीएम कृषि सिंचाई योजना जैसी पहले से किसानों को अपने उत्पाद को सुगमता से बाजार तक पहुंचाने में मदद दी है जिससे उनकी आय भी बढ़ी है।

साथ ही केंद्र सरकार ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने पर काफी बल दिया है। इसके लिए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, प्रधानमंत्री जनधन योजना, पीएम उज्ज्वला योजना, पीएम आवास योजना ग्रामीण, सही पोषण देश रोशन, पीएम मातृ वंदना योजना, सुकन्या समृद्धि योजना, स्टैंड अप इंडिया, पीएम कौशल विकास योजना, पीएम मुद्रा योजना, मातृत्व अवकाश की अवधि बढ़ाना, तीन तलाक की प्रथा खत्म करना, सशस्त्र बलों में महिलाओं की भर्ती, स्टार्टअप्स एवं खेलकूद में महिलाओं को प्रोत्साहित करना, आदि शामिल है । प्रदर्शनी में इन पहलुओं को भी चिन्हित किया गया है ।

भारत सरकार की अन्य प्रमुख योजनाएं जैसे करदाताओं के जीवन को आसान बनाना, मेट्रो निर्माण , 100 स्मार्ट शहर, पीएम जन औषधि योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना अर्बन, गरीब कल्याण राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020, पीएम जन आरोग्य योजना, उड़ान योजना, 27 शहरों में मेट्रो विस्तार, डिजिटल इंडिया, आत्मनिर्भर भारत, उत्तर पूर्व के विकास के लिए और संरचना, सशक्त भारत, मेक इन इंडिया, आदि को भी दर्शाया गया है।

must read