लोहारदगा में प्रदर्शनी स्थल पर पोषण से जुड़ी जरूरी जानकारियां दी गईं, साथ में छात्राओं के बीच पोषण किट का वितरण किया गया। इसके अलावा विद्यालय परिसर में वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया जिस के तहत आम, आंवला, केला, अमरूद, आदि के पौधे लगाए गए।

इस अवसर पर केंद्रीय आयुर्वेद अनुसंधान संस्थान, कोलकाता के अनुसंधान अधिकारी (आयुर्वेद) डॉ. सरोज कुमार देबनाथ, केंद्रीय आयुर्वेदिक अनुसंधान संस्थान, कोलकाता के लैब टेक्नीशियन श्री बिपलब गांगुली, एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय, कुजरा, लोहरदगा की प्राचार्या श्रीमती अमृता मिश्रा एवं केंद्रीय संचार ब्यूरो की क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी श्रीमती महविश रहमान उपस्थित थी।

--------------------------Advertisement--------------------------Birsa Jayanti

अपने संबोधन में डॉ. सरोज कुमार देबनाथ, अनुसंधान अधिकारी (आयुर्वेद), केंद्रीय आयुर्वेदिक अनुसंधान संस्थान, कोलकाता ने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक आहार जरूरी है। और जब हर इंसान स्वस्थ होगा तभी एक स्वस्थ देश की परिकल्पना सिद्ध होगी। उन्होंने उपस्थित छात्राओं से अपील की कि वे अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देते हुए नियमित रूप से पौष्टिक आहार खाएं और फोलिक एसिड की गोली लें। उन्होंने जंक फूड से दूर रहते हुए पोषक तत्व युक्त चीजें खाने की सलाह दी।

श्री बिपलब गांगुली, लैब टेक्नीशियन, केंद्रीय आयुर्वेदिक अनुसंधान संस्थान कोलकाता, आयुष मंत्रालय ने कहा कि समाज के कुछ लोग जागरूकता के अभाव में कुपोषित हो रहे हैं। उन्हें समझना चाहिए कि उनके घर में ही बहुत सी ऐसी चीजें होती हैं जिनके सेवन से हमारे शरीर को पोषक तत्व प्राप्त होते हैं।

उन्होंने पोषण के पांच सूत्रों की जानकारी देते हुए पोषण के संदेश को गांव-गांव में फैलाने का आह्वान किया। साथ ही उन्होंने भारत सरकार की योजनाओं के बेहतर संयोजन के लिए केंद्रीय संचार ब्यूरो गुमला की सराहना की।

इससे पहले केंद्रीय संचार ब्यूरो, गुमला की कार्यालय प्रमुख श्रीमती महविश रहमान एवं एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय की प्राचार्या श्रीमती अमृता मिश्रा ने सभी का अंगवस्त्र एवं पौधा देकर स्वागत किया।

*प्रदर्शनी स्थल पर पोषण किट का वितरण* 

केंद्रीय आयुर्वेद अनुसंधान संस्थान कोलकाता, आयुष मंत्रालय ने प्रदर्शनी स्थल से छात्राओं के बीच पोषण किट का वितरण किया। साथ ही पोषण से संबंधित जानकारी के पैंपलेट भी छात्राओं के बीच बांटे।

प्रदर्शनी स्थल पर पोषण किट का वितरण* 

केंद्रीय आयुर्वेद अनुसंधान संस्थान कोलकाता, आयुष मंत्रालय ने प्रदर्शनी स्थल से छात्राओं के बीच पोषण किट का वितरण किया। साथ ही पोषण से संबंधित जानकारी के पैंपलेट भी छात्राओं के बीच बांटे।

*प्रदर्शनी स्थल पर वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित*

केंद्रीय आयुर्वेद अनुसंधान संस्थान कोलकाता, आयुष मंत्रालय के सौजन्य से विद्यालय परिसर में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन हुआ जिस के तहत आम, आंवला, केला, अमरूद, कटहल आदि के करीब 30 पौधे लगाए गए।

*स्वतंत्रा सेनानी आजादी क्वेस्ट गेम से जुड़ी जानकारी प्रदर्शनी में शामिल* 

दो दिवसीय चित्र प्रदर्शनी में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत देश और झारखंड के स्वतंत्रता सेनानियों से जुड़ी जानकारी को प्रदर्शित किया गया है। यहां आजादी क्वेस्ट गेम को डाउनलोड करने के तरीके एवं खेलने के बारे में भी जानकारी दी गई है जिसकी स्टैंडी प्रदर्शन में लगाई गई है। हिंदी पखवाड़े से जुड़ी स्टडी का भी प्रदर्शन किया गया है।

*गीत संगीत एवं नृत्य से अमृत महोत्सव का संदेश*
प्रदर्शनी स्थल पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के गीत एवं नाटक प्रभाग के पंजीकृत कलाकारों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए जिन्हें विद्यालय द्वारा काफी सराहा गया। एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय की छात्राओं द्वारा भी सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।

कार्यक्रम का संचालन एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय की प्राचार्या श्रीमती अमृता मिश्रा द्वारा किया गया। कार्यक्रम के सफल आयोजन में सहायता के लिए केंद्रीय संचार ब्यूरो गुमला की कार्यालय प्रमुख श्रीमती महविश रहमान ने सभी को धन्यवाद दिया। कार्यक्रम को सफल बनाने में एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय के शिक्षक विक्की कुमार, शिक्षिका सुनीता कुमारी, नीलू कुमारी, प्रीति गुप्ता, मदन कुमार महतो, सत्यम सतलज, निर्भय कुमार, जिला समाज कल्याण विभाग के श्री गौतम और केंद्रीय संचार ब्यूरो गुमला के अंजनी मिश्रा, अतुल्य रत्न तिर्की एवं संजय साहू की महती भूमिका रही।

must read