*File photo

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य के पर्यटन स्थलों का संपूर्ण विकास करना सरकार की प्राथमिकता है। रजरप्पा, इटखोरी, पारसनाथ, अंजनीधाम, देवघर, बासुकीनाथ एवं मलूटी समेत राज्य के तमाम धार्मिक और सांस्कृतिक पर्यटन स्थलों को विश्वस्तरीय पहचान दिलाने हेतु सरकार प्रतिबद्ध प्रयास कर रही है। इन पर्यटन क्षेत्रों के विकसित होने से राज्य एवं देश के आर्थिक विकास में गति आएगी। विदेशी पर्यटक झारखंड आएंगे तो राज्य में रोजगार का सृजन होगा साथ ही साथ विदेशी मुद्रा भी देश में आएंगे। राज्य सरकार जिस रफ्तार से पर्यटन क्षेत्रों के विकास कार्य पर बल दिया है उम्मीद है कि आने वाले दो-तीन वर्षों में विदेशी पर्यटक झारखंड के पर्यटन स्थलों में बड़ी संख्या में आएंगे। उक्त बातें मुख्यमंत्री ने आज जमशेदपुर में आयोजित शिव यात्रा के संपन्न होने के पश्चात कही। 

मुख्यमंत्री शिव यात्रा के दौरान बारीडीह छठ घाट से जल भरकर सिदगोड़ा स्थित सूर्य मंदिर में जलार्पण किया साथ ही भगवान शिव की पूजा-अर्चना भी की। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार साफ-सुथरी  नीति और नियम के तहत कार्य कर रही है। लोक कल्याणकारी नीति अपना कर ही विकास के रास्ते पर आगे बढ रही है। वर्ष 2022 तक  समृद्धशाली झारखंड का निर्माण ही सरकार का लक्ष्य है। 

मुख्यमंत्री ने श्रावण मास की तीसरी सोमवारी के अवसर पर भगवान शिव से झारखंड वासियों के सुखमय जीवन, अमन चैन और भाईचारे की कामना की। मुख्यमंत्री ने कामना किया कि राज्य के मुख्य सेवक होने के नाते भगवान इतनी शक्ति दें ताकि हम अमीर राज्य झारखंड की गोद में पल रही गरीबी को दूर कर सकें। मुख्यमंत्री ने कहा कि धार्मिक मान्यता के अनुसार समुद्र मंथन हुआ था जिसमें निकले विष को भगवान शिव ने ग्रहण किया था और पूरी सृष्टि को इस विष के दुष्प्रभाव से बचाया था। भगवान शिव के विष ग्रहण करने के पश्चात सभी देवताओं ने उन पर जल चढ़ाया था। इसीलिए श्रावण मास में भगवान शिव के अभिषेक में जल का विशेष महत्व है। मुख्यमंत्री ने उपस्थित मीडिया कर्मियों को बधाई देते हुए कहा कि राज्य की मीडिया ने देवघर के श्रावणी मेले को अंतरराष्ट्रीय पटल पर रखने का कार्य किया है। पर्यटन स्थलों के विकास में मीडिया की भी अहम भूमिका है। मुख्यमंत्री ने राज्य की नारी शक्ति को भी नमन करते हुए कहा कि राज्य के समग्र विकास में नारी शक्ति का महत्वपूर्ण योगदान होगा। मुख्यमंत्री ने श्रावण मास के तीसरी सोमवारी के अवसर पर देश विदेश एवं राज्य भर से देवघर पहुंचे कांवरिया श्रद्धालुओं  को अपनी विशेष शुभकामनाएं दी।
 

-----------------------------Advertisement------------------------------------Savtribai Phule Kishori Samriddhi Yojna

must read