आज 19 मई को सीसीएल मुख्‍यालय, रांची में सीसीएल के निदेशक (कार्मिक), श्री हर्ष नाथ मिश्र ने स्‍ट्रे एनिमल्‍स (stray animals) के लिए पहला ‘24X7 पशु चिकित्‍सा-सह-आपात सेवा एम्‍बुलेंस’ को झंडी दिखाकर रवाना किया। यह वाहन झारखंड राज्‍य की राजधानी रांची में चौबीस घंटा सेवा के लिए तत्‍पर रहेगी और  सीसीएल के कमांड क्षेत्र एवं अन्‍य क्षेत्रों में भी भ्रमण कर आमजन को जागरूक करेगी। 

निदेशक (कार्मिक) श्री मिश्र ने कहा कि कंपनी जानवरों की देखभाल को उच्च प्राथमिकता देती है और यह हमारी नैतिक जिम्‍मेदारी है कि आवारा पशुओं की देखभाल के लिए पूरी व्‍यवस्‍था की जाय जिससे अगर रोड में पशुओं की दुर्घटना होती है तो उसे उसी स्‍थान पर तत्‍काल चिकित्‍सा सुविधा मिल सके। 

सीसीएल अपनी सीएसआर पहल के अंतर्गत पहली बार पशुओं के लिए चौबीसों घंटे पशु चिकित्‍सा-सह-आपात सेवा एम्‍बुलेंस’ की सुविधा का शुभारंभ किया है जिसका संचालन होप एंड एनीमल ट्रस्‍ट, रांची द्वारा किया जायेगा। यह एम्‍बुलेंस आधुनिक तकनीकों से सुसज्जित है। 

सड़क पर घायल पशुओं एवं रैबीज तथा अन्‍य बीमारियों से संक्रमित पशुओं का तुरंत ईलाज किया जायेगा। अत्याधुनिक मोबाइल सुविधा का उद्देश्य उन आवारा पशुओं को महत्वपूर्ण चिकित्सा देखभाल प्रदान करना है जिन्हें अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है। इसके अतिरिक्‍त यह पशुओं के टीकाकरण और नसबंदी के लिए और उनके स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी जागरूकता बढ़ाने के लिए सीसीएल कमांड क्षेत्रों की यात्रा करेगी। इस पहल से पशुओं के स्‍वास्‍थ्‍य एवं उनके कल्‍याण सुनिश्चित करने में एक मी‍ल का पत्‍थर साबित होगा। 

कार्यक्रम को सफल बनाने में महाप्रबंधक (एसडी एवं सीएसआर), श्री बालकृष्‍ण लाडी एवं उनकी टीम का महत्‍वपूर्ण योगदान रहा। इस अवसर पर मुख्‍यालय के विभिन्‍न विभागों के महाप्रबंधक, विभागाध्‍यक्ष एवं अन्‍य उपस्थित थे।

must read