*All images by IPRD, Jharkhand

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा 25 सितंबर से पूरे देश में आयुष्मान भारत के तहत प्रधानमंत्री आरोग्य योजना का आरंभ किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत देश के सभी बड़े हॉस्पिटलों को जोड़ा जाएगा, जहां गरीबों का निशुल्क इलाज होगा। इस योजना के तहत देश के गरीबों का सरकार 5 लाख रूपये का बीमा करायेगी। हर परिवार के मुखिया के नाम पर एक हेल्थ कार्ड होगा। हेल्थ कार्ड को दिखाकर सरकार द्वारा चिन्हित अस्पतालों में मुफ्त इलाज करवाए जा सकेंगे। राज्य सरकार द्वारा इस हेतु 57 लाख परिवारों को जोड़ने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा इस योजना के तहत 17 सितंबर से 25 सितंबर तक हेल्थ कार्ड बनाने का कार्य एक अभियान के रूप में चलाया जायेगा। जिसमें हर गरीब का एक हेल्थ कार्ड बनेगा। उक्त बातें मुख्यमंत्री ने आज जिला मुख्यालय लातेहार के राजहार स्थित गुरूकुल में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन वितरण कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहीं।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि सरकार की सोच है सबका साथ सबका विकास, इसी सोच को लेकर केन्द्र एवं राज्य सरकार योजनाएं बना रही है ताकि देश एवं राज्य के अंतिम व्यक्ति तक योजना का लाभ पहुंच सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री जी का सपना है कि किसी भी गरीब की मृत्यु इलाज एवं दवा के अभाव में ना हो।

--------------------------Advertisement--------------------------1000 days of Hemant Govt

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि लातेहार जिले में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत आज 500 परिवारों को LPG गैस कनेक्शन दिया जा रहा है। शेष परिवारों को जल्द ही गैस कनेक्शन जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि अन्य राज्यों द्वारा इस योजना में केवल गैस सिलेंडर दिए जा रहे हैं लेकिन हमारी सरकार द्वारा महिलाओं के हित के लिए चूल्हा और पहली बार का गैस सिलेंडर का रिफिल की राशि भी राज्य सरकार द्वारा  दी जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य में 35 लाख परिवारों को इस योजना के तहत कनेक्शन वितरित करने का लक्ष्य है जिसमें 17 लाख परिवारों को गैस कनेक्शन दिया जा चुका है। शेष परिवारों को जल्द ही इस योजना के तहत गैस कनेक्शन दे दिया जाएगा।

 श्री दास ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2022 तक हर गरीब को छत प्राप्त कराना हमारा लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का सपना है कि 2 अक्टूबर 2019 तक स्वच्छ भारत का निर्माण हो जाए। हमारा लक्ष्य है कि 2 अक्टूबर 2018 तक हम एक स्वच्छ झारखंड का निर्माण कर ले। स्वच्छता से 80% बिमारियां दूर रहती है हमें शौचालय का प्रयोग करना चाहिए गांव स्वच्छ रहेगा तभी यहां के लोग स्वस्थ रहेंगें। सभी काम सरकार नहीं कर सकती सबों को स्वच्छता के प्रति अपनी जिम्मेवारी निभानी चाहिये। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि लातेहार उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र था यहां के डीआईजी, एसपी, जवान और यहां के लोगों के सहयोग से आज यह उग्रवाद मुक्त जिला बन गया है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार गरीब के जीवन में बदलाव लाने के ध्येय से कार्य कर रही है।  प्रधानमंत्री ने किसानों द्वारा उपजाये खाद्यानों के क्रय मूल्य को डेढ़ गुना बढ़ाने का काम किया है। हमारा सपना है कि राज्य के किसानों की आय दोगुनी हो सके। झारखंड सरकार द्वारा 26 किसानों को इजराइल भेजा गया वहां पानी की कमी के बाद भी अच्छी खेती की जा रही है, कम पानी में कैसे खेती करें इसके गुण वहां से सीखे जा सकते हैं। राज्य सरकार अक्टूबर तक राज्य से और किसानों को भी इजराइल भेजेगी जहां से वे खेती के नवीन तकनीक सीख सकें और अपने आसपास के लोगों को भी शिक्षित कर सकें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जब आधी आबादी का सशक्तिकरण होगा वह स्वावलंबी बनेंगी तभी देश सच्चे अर्थ में विकसित होगा। उन्होंने कहा कि नारी शक्ति ही राष्ट्र की शक्ति है। राज्य सरकार महिलाओं को स्वालंबन की दिशा में ले जाने के लिए 50 लाख की जमीन निबंधन  के लिए महज एक रूपये का शुल्क निर्धारित किया है। जिसके तहत अब तक राज्य के 91 हजार महिलाओं के नाम 50 लाख तक की संपति की रजिस्ट्री की गई है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के स्वावलंबन की दिशा में केन्द्र एवं राज्य सरकार कार्य कर रही है। गांव में सखी मंडलों के माध्यम से महिलाओं को सशक्त बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आधी आबादी का विकास करके ही देश एवं राज्य को विकास के पथ पर ले जाया जा सकता है।

इस अवसर पर विधायक श्री हरे कृष्ण सिंह, जिला परिषद के अध्यक्ष श्री राजेंद्र साहू पलामू आयुक्त श्री मनोज कुमार झा, लातेहार  उपायुक्त श्री राजीव कुमार एवं भारी संख्या में आम जनता उपस्थित थी।

मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास के लातेहार दौर से जुड़ी महत्वपूर्ण गतिविधियाँ

*आगामी 2 अक्टूबर से शुरू होगा "स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम*"

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य को सुंदर एवं स्वच्छ बनाने की जिम्मेवारी केन्द्र एवं राज्य सरकार की ही नहीं है इसके लिए सभी नागरिको की भूमिका होनी चाहिए। रघुवर दास ने  कहा कि 2 अक्टूबर से राज्य में स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम का शुभारंभ किया जाएगा।जिसके तहत शहर एवं गांव को स्वच्छ बनाने का कार्य होगा।

*स्थानीय महिलाओं ने रखी अपनी बात*
 माको निवासी विद्या देवी,सिंधु गुप्ता एवं अन्य महिलाओं ने सरकार के द्वारा निःशुल्क गैस सिलिंडर एवं चूल्हा दिए जाने पर मुख्यमंत्री दास को साधूवाद दिया। महिलाओं ने बताया कि पहले वे लोग गोइठा,कोयला एवं लकड़ी से खाना बनाते थे जिससे उनकी स्वास्थ्य हमेशा खराब रहता ही था एवं बच्चों को भी ससमय भोजन नहीं दे पाती थी लेकिन केन्द्र एवं राज्य सरकार के सहयोग से गैस एवं चुल्हा मिलने से उनकी जिदंगी ही बदल गई है।

*11 करोड 35 लाख 52 हजार 3 सौ 76 रूपये के योजनाओं का हुआ उदघाटन* 
मुख्यमंत्री रघुवर दास के द्वारा 11 करोड 35 लाख 52 हजार 3 सौ 76 रूपये के योजनाओं का उदघाटन किया गया। जिसमें अनुमंडल कार्यालय भवन,महुआडांड़ के डी टाइप आवास निर्माण,जिले के मनिका,चंदवा,हेरहंज बालूमाथ,बरवाडीह में कुल 6 तहसील कचहरी सह हल्का कर्मचारी भवन का उदघाटन,चार उप स्व्वास्थ्य केन्द्र भवन जिसमें हेरहंज के चिरू, बालूमाथ के जोगियाडीह, बरवाडीह के कंचनपुर एवं गारू प्रखंड के चिपरू उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन का उदघाटन किया गया। 5 सौ गैस कनेक्सन का निःशुल्क वितरण कार्यक्रम में शिरकत करने आए राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास के द्वारा कुल 05 सौ लाभुको के बीच गैस चूल्हा एवं सिलिंडर का वितरण किया गया। वहीं विशेष केन्द्रीय सहायता के अंतर्गत सक्षम झारखंड कौशल मिशन के अंतर्गत प्रशिक्षित लोगों के बीच 210 सिलाई मशीन भी वितरित किए गए।

*17 लाभुकों को मिला वनपट्टा*
सदर प्रखंड के गुरूकुल मैदान में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री रघुवर दास के द्वारा जिले के 17 लाभूको के बीच वनपट्टे का वितरण किया गया। इस दौरान मुख्यमंत्री दास ने सभी वनपट्टा लेने वाले लाभुको को जिले के विकास के पथ पर ले जाने को लेकर प्रेरित किया।

*दस सखी मंडलों के बीच 05 लाख की राशि का वितरण* 
निःशुल्क गैस कनेक्सन वितरण कार्यक्रम में जिला प्रशासन की ओर से 10 सखी मंडल समूहों के बीच पचास-पचास हजार की दर से 05 लाख रूपये का चेक प्रदान किया गया। सभी सखी मंडलों को चेक माननीय मुख्यमंत्री रघुवर दस के द्वारा वितरित की गई।

*मुख्यमंत्री ने की उपायुक्त एवं एसपी के कार्य की सराहना*
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि उपायुक्त राजीव कुमार ने मत्स्य विभाग में अपने कार्य के बदौलत राज्य को मछली उत्पादन में स्वावलंबी बनाने का कार्य किया। इनके कार्य को देखते हुए अत्यंत पिछड़ा जिला लातेहार को विकास के पथ पर ले जाने के उदेश्य से इन्हें लातेहार जिले का उपायुक्त बनाया गया ताकि जिले को विकास में नया आयाम दिया जा सके। श्री दास ने नक्सल क्षेत्र में कार्य करने को लेकर एसपी श्री प्रशांत आनंद के कार्य की भी सराहना की।

must read