विकसित भारत संकल्प यात्रा अपनी शुरुआत से खूंटी के विभिन्न ग्राम पंचायतों में भारत सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को पहुंचा रही है। इस यात्रा का उद्देश्य केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं और नीतियों के बारे में जागरूकता पैदा करना और प्रमुख सरकारी योजनाओं की 100% संतृप्ति हासिल करना है। 

इसके तहत सोमवार को खूंटी जिले के फूदी पंचायत भवन में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा में जिले के एसी, खूंटी सीओ, बैंककर्मी और फूदी की मुखिया भी पहुँची। स्थानीय लोगों ने पारंपरिक नृत्य के साथ आगंतुकों एवं रथ का स्वागत भी किया। मुरही और फूदी में आसपास के ग्रामीणों को केंद्र सरकार द्वारा चलायी जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गयी। 

फूदी में एक साथ ग्रामीणों ने हाथ फैलाकर विकसित भारत की समृद्धि, एकता अखंडता और कर्तव्य पालन की शपथ दुहरायी। जिले के अधिकारी और बैंककर्मी ने बैंक द्वारा संचालित केंद्र सरकार की योजनाओं की जानकारी दी। साथ ही आज खूंटी जिले के अड़की प्रखण्ड के तिरला और मदहातू पंचायत, कर्रा के लोधमा और हकाजांग, तोरपा प्रखण्ड के दियांकेल तथा कमड़ा, मुरहू के बिंदा तथा रुमुतकेल में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत लोगों को केंद्र सरकार की योजनाओं की जानकारियां दी गयी। 

-----------------------------Advertisement------------------------------------Abua Awas Yojna 

साथ ही लाभुकों ने मेरी जुबानी, मेरी कहानी स्थानीय लोगों के साथ साझा किया। एलईडी वाहन द्वारा आयुष्मान भारत, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, पीएम किसान सम्मान निधि, पीएम आवास, जनधन योजना, मुद्रा योजना, उज्ज्वला योजना, समेत अन्य सभी योजनाओं की जानकारियां दी गयी। गुमला के सिसई प्रखंड के भदौली एवं कामडारा के सुहरु में हुए कार्यक्रम गुमला: "विकसित भारत संकल्प यात्रा" योजना के तहत आज गुमला जिला अंतर्गत सिसई प्रखंड के भदौली पंचायत एवं कामडारा प्रखंड अंतर्गत सुरहु पंचायत में हमारा संकल्प विकसित भारत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 

कार्यक्रम में संबंधित प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं प्रखंड के गणमान्य अधिकारी / कर्मी सहित स्थानीय नागरिकों की उपस्थिति रही। उक्त कार्यक्रम के दौरान उपर्युक्त पंचायत के वासियों के मघ्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजना यथा आयुष्मान भारत, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना, दीनदयाल अंत्योदय योजना, उज्ज्वला योजना, पीएम विश्वकर्मा, किसान सम्मान निधि, पीएम पोषण अभियान, जल जीवन मिशन, जन धन योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, केसीसी आदि के तहत लाभ प्राप्त करने तथा योजना से संबंधित समस्त जानकारी को जागरूकता के विभिन्न साधनों द्वारा साझा किया गया। 

कार्यक्रम दौरान पंचायत अंतर्गत संचालित योजनाओं के सफल लाभार्थी द्वारा आमजन के साथ अपना अनुभव साझा कर सत्र सतत कृषि गतिविधियों के संदर्भ में भी प्रगतिशील किसानों को अवगत करवाया गया। आयोजन के क्रम में सांस्कृतिक कार्यक्रम, स्वच्छता अभियान जागृति कार्यक्रम, के अलावा ऑन स्पॉट सेवाएं एवं लाभार्थी शिविर की व्यवस्था तथा विकसित भारत हेतु संकल्प भी लिया गया।

must read