लोकसभा चुनाव की तैयारी का जायजा लेने आज झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बोकारो पहुंचे। उन्होंने बोकारो जिले में कम मतदान प्रतिशत वाले विभिन्न मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर वहां की वस्तु स्थिति से अवगत हुए। 

साथ ही सभी मतदाताओं से मतदान करने की अपील की। उन्होंने बोकारो पब्लिक स्कूल स्थित मतदान केंद्र संख्या 294 के बीएलओ एवं बीएलओ सुपरवाइजर को मतदान कार्य में शिथिलता बरते जाने को लेकर शो-कॉज करने का निदेश दिया। 

विभिन्न मतदान केन्द्रों के निरीक्षण में उन्होंने वोटर इन्फॉर्मेशन स्लिप का वितरण शीघ्र कराने का निदेश दिया, साथ ही एएसडी सूची को अद्यतन करने, मतदान के लिए मतदाता सूची में नाम होने के बाद अगर किसी मतदाता के पास मतदाता पहचान पत्र नहीं रहने की स्थिति में अन्य 12 प्रकार के डॉक्यूमेंट दिखाकर मतदान किये जाने के संबंध में मतदाताओं को जागरूक किए जाने का निदेश दिया। 

उन्होंने वोटर इन्फॉर्मेशन स्लीप का वितरण कार्य शीघ्र पूर्ण कराने एवं अबसेंट, शिफ्टेड एवं डेथ (एएसडी) सूची को दुरुस्त कराने का निदेश दिया। उन्होंने वोलेंटियर की सेवा लेने और उन्हें उनके कार्य दायित्वों के लिए प्रशिक्षित करने का निदेश दिया। उन्होंने क्यू मैनेजमेंट एवं टाइम मैनेजमेंट पर विशेष ध्यान देने का निदेश दिया। 

उन्होंने कहा कि मतदाताओं को अपने मताधिकार के प्रयोग में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए। उन्होंने मतदान की प्रक्रिया को सुगम और व्यवस्थित बनाने तथा मतदान केन्द्रों को सजाकर आकर्षक बनाने का निदेश दिया। 

उन्होंने मतदान दिवस की गतिविधियों का आकलन करते हुए तैयारी पूर्ण कराने का निदेश दिया। मतदान दिवस के दिन मतदान की प्रक्रिया को तेज रखने का निदेश देते हुए कहा कि मतदान प्रक्रिया में अनावश्यक सुस्ती के कारण मतदाताओं को वेवजह क्यू में खड़ा नहीं रहना पड़े। उन्होंने कहा कि मतदान प्रक्रिया गति के साथ चल सके और मतदाताओं को मत देने के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़े, इसके लिए 1200 से अधिक मतदाता वाले मतदान केन्द्रों पर रिजर्व में रखे गये मतदान कर्मियों को लगाने का प्रावधान है।

ये अतिरिक्त मतदान कर्मी अन्य चुनाव कर्मियों को सहयोग करेंगें, जिससे मतदान कराने की गति में तेजी आएगी। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बोकारो जिले के चिन्मया विद्यालय, बोकारो पब्लिक स्कूल, बोकारो इस्पात सीनियर सेकेंडरी स्कूल के विभिन्न मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सामान्य प्रेक्षक अरुण महेश बाबू, जिला निर्वाचन पदाधिकारी- सह-उपायुक्त विजया जाधव, उप विकास आयुक्त संदीप यादव, उप निर्वाचन पदाधिकारी प्रतिभा कुजूर, निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी-सह-अनुमंडल पदाधिकारी ओम प्रकाश गुप्ता आदि उपस्थित रहे। 

must read