*तसवीर: मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार और राज्य पुलिस नोडल पदाधिकारी एवी होमकर

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने कहा है कि सातवें चरण के चुनाव के तहत दुमका, राजमहल और गोड्डा में अनुमानतः 68.32 प्रतिशत मतदान हुआ है। कुछ जगहों पर मतदान देर शाम तक जारी था। मतदान पूर्णतः शांतिपूर्ण रहा। 

आदर्श आचार संहिता के तीन मामले दर्ज किये गये हैं। उन्होंने बताया कि राजमहल संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में 67. 48 मतदान हुआ है। दुमका में मतदान का यह आंकड़ा 70.58 प्रतिशत और गोड्डा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में 67.24 प्रतिशत रहा है। 

उन्होंने बताया कि दुमका संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के जामताड़ा में चुनाव कार्य में लगे एक नारायण दास नामक ड्राइवर की हादसे में मौत हो गयी। वह पश्चिम बंगाल के आसनसोल का निवासी था। उसके परिजनों को नियमानुसार अनुग्रह अनुदान दिया जायेगा। वह शनिवार को निर्वाचन सदन, धुर्वा में राज्य पुलिस नोडल पदाधिकारी एवी होमकर के साथ संयुक्त रूप से प्रेस वार्ता कर रहे थे। 

राज्य पुलिस नोडल पदाधिकारी एवी होमकर ने कहा कि तीनों संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के कुल 6 जिलों में निष्पक्ष और भयमुक्त मतदान संपन्न कराने के लिए 40 हजार सुरक्षा बलों को लगाया गया था। पश्चिम बंगाल और बिहार से समन्वय बनाकर राज्य की सीमा से जुड़े इलाके में सघन अभियान चलाया गया। 

कुल 49 लोकेशन पर सीमा को सील किया गया था। उन्होंने बताया कि कुल 6258 बूथों में से 130 बूथ क्षेत्र नक्सली प्रभाव के रूप में चिह्नित थे। हालांकि, वर्तमान में वहां नक्सली गतिविधि नगण्य थी। फिर भी किसी भी अनहोनी से निपटने के लिए व्यापक सुरक्षा प्रबंध किये गये थे। 

must read