अंतर्राष्ट्रीय योग दिवश के उपलक्ष्य में सत्यानन्द योग मिशन द्वारा राजधानी के प्रमुख-प्रमुख जगहों पर योग शिविर का संचालन हो रहा है। 

इस कड़ी में आज होटल रेन्ड्यू,लालपुर में बृहत योग कक्षा का संचालन हुआ जिसमें स्वामी मुक्तरथ और इनकी टीम ध्यान,प्राणायाम और योग की आवश्यक क्रियाओं को बताये। मुक्तरथ जी ने बताया कि अस्सी प्रतिशत बीमारियों का कारण हमारा मन है सिर्फ बीस प्रतिशत बीमारियाँ ही शारीरिक हैं। 

पेट के समस्त प्रकार की बीमारियों का जड़ हमारे मन में है और उपाय ढूंढते हैं शरीर में। ईलाज करते हैं पेट का। पेप्टिक अल्सर,ड्यूडिनल अल्सर,कोलाइटिस, गेस्ट्रोइंटेसटाइनल डिजीज, कॉन्स्टिपेशन, पाइल्स ये सारी बीमारियाँ तनाव के बजह से आती है। 

जब तक हम मन को रिलैक्स करने का उपाय नहीं करेंगे, मेडिटेशन नही करेंगे, प्राणायाम नहीं करेंगे तब इन बीमारियों को दूर नहीं किया जा सकता है। बढ़ते कैंसर का भी बड़ा कारण तनाव है। आज इंसान को योग की बहुत ज्यादा जरूरत है, उत्तम स्वास्थ्य के लिए योग से बढ़कर दूसरा कोई साधन नहीं है। 

होटल रेन्ड्यू के प्रबंधक अमित साहू ने कहा कि राजधानी में योग के प्रचार-प्रसार और शिविर लगाने में मेरा सहयोग स्वामी जी को मिलते रहेगा। योग से हमने बहुत कुछ लाभ देखा है और खुद महसूस किया है।

must read