भारत सरकार, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के केंद्रीय संचार ब्यूरो, गुमला द्वारा 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस-2024 के पूर्व आज मंगलवार 20 जून, 2024 को कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, पंडरानी, सिसई में "स्वयं और समाज के लिए योग" एवं "परिवार के लिए योग" विषय पर रंगोली एवं निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। 

साथ ही केंद्र सरकार के 10 वर्ष पूरे होने पर भारत सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं आदि पर चर्चा की गई। इस अवसर पर वार्डन श्रीमती श्वेता निर्मला मिंज, शिक्षक- शिक्षिकाओं के साथ केंद्रीय संचार ब्यूरो, गुमला की क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी श्रीमती महविश रहमान उपस्थित थी। 

मौके पर केंद्रीय संचार ब्यूरो, गुमला की क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी श्रीमती महविश रहमान ने बताया कि संपूर्ण विश्व के लोगों ने योग के महत्व को स्वीकार करते हुए पहली बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून, 2015 को मनाया था। इसी क्रम में 21 जून को प्रातः 7 बजे से कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, पंडरानी, सिसई के परिसर में रैली एवं योग सत्र का आयोजन किया जाएगा जिस में जिला परिषद अध्यक्ष, प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, समाजसेवी आदि अतिथिगण उपस्थित होंगे। 

भारत सरकार की ओर से अधिकारियों, कर्मचारियों और साथ ही विद्यालय के शिक्षक - शिक्षिकाओं एवं छात्राओं के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए इस योग सत्र का आयोजन किया जाएगा। योग दिवस के इस वर्ष का थीम है "स्वयं और समाज के लिए योग" और "परिवार के लिए योग"। 

इसके तहत भारत सरकार के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल द्वारा हैशटैग #InternationalDayofYoga #YogaForSelfAndSociety #YogaWithFamily #IDY2024 से भी लोगों में जागरूकता फैलाई जा रही है। वार्डन श्रीमती श्वेता निर्मला मिंज ने कहा कि योग दिवस का मुख्य उद्देश्य है कि एक जन आंदोलन जागृत कर लोगों को स्वस्थ तथा तनावरहित रहने के लिए प्रेरित करना। उन्होंने छात्राओं से अपील की कि वे योग को अपने दिनचर्या में शामिल करें। 

21 जून को प्रतिभागियों को मिलेगा पुरस्कार; सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन* आयोजित प्रतियोगिताओं के विजेताओं को 21 जून को केंद्रीय संचार ब्यूरो, गुमला द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित परिचर्चा सह योगाभ्यास कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथियों के द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा। 

इस अवसर पर विभाग से पंजिकृत सांस्कृतिक दल मे0 कला आंगन के द्वारा योग पर रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति भी दी जाएगी। वहीं योग पर आधारित एक जागरूकता रैली भी निकाली जाएगी। 

must read