*All images by IPRD

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि सहिया, सखी मंडल, जल सहिया, सहिया और उन तमाम लोगों को नमन जिन्होंने स्वच्छता अभियान में अपना योगदान दिया। आज पूरा देश देख रहा है कि किस तरह राज्य 96% खुले में शौच से मुक्त हो चुका है, जबकि 4 वर्ष पूर्व यह मात्र 16 प्रतिशत खुले में शौच से मुक्त प्रदेश हुआ करता था। आप सभी के ईमानदारी से किये गए प्रयास ने स्वच्छता को परिलक्षित किया है। मेरा गांव, मेरा मोहल्ला, मेरा शहर और मेरा देश के भाव से कार्य करने पर ऐसे ही परिणाम सामने आते हैं। इस भाव से लगातार कार्य करने की जरूरत है। जल सहिया को उनकी पहचान देने हेतु राज्य सरकार उन्हें साड़ी प्रदान करेगी। मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि महिला शक्ति के कारण झारखंड राज्य खुले में शौच मुक्ति के लक्ष्य के योगदान के करीब पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि राज्य को खुले में शौचमुक्त कराने में रानी मिस्त्री बहनों, सखी मंडल की सदस्य, जलसहिया बहनों का विशेष रहा है।

ODF गांव में होगा शुद्ध जलापूर्ति
मुख्यमंत्री ने कहा कि खुले में शौच से मुक्त गांवों में स्वजल के तहत शुद्ध जलापूर्ति किया जाएगा। डिस्ट्रिक्ट माइनिंग फण्ड और राज्य सरकार के बजट से राज्य भर में 5 हजार करोड़ की पेयजलापूर्ति योजना पर कार्य किया जा रहा है। वर्ष 2022 तक झारखंड के हर घर तक पाइपलाइन के माध्यम से स्वच्छ पानी पहुंचाने का लक्ष्य बनाया है। इसमें तेजी से काम हो रहा है। स्वच्छ जलधारा योजना के माध्यम से डीप बोरिंग व सौर ऊर्जा के द्वारा शौचालय तक चल पानी पहुंचाने की योजना शुरू की गई है |

-----------------------------Advertisement------------------------------------Abua Awas Yojna 

मुख्यमंत्री ने बताया कि स्वच्छता अभियान को और गति देने के उद्देश्य से 2 अक्टूबर 2018 से 30 जनवरी 2019 तक स्वच्छता हेतु जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन पूरे राज्य में होगा। राज्यसरकार जल सहिया बहनों को साड़ी देगी ताकि उनकी एक अलग पहचान बन सके। उन्हें भी सम्मान मिल सकेगा। 02 अक्टूबर 2018 से 30 जनवरी 2019 तक जल सहिया बहनें, रानी मिस्त्री बहनें, सखी मंडल की बहनें, आंगनबाड़ी सेविका बहनें अपने अपने गांव में जागरूकता अभियान चलाएं, जिसमें लोगों को शौचालय के उपयोग के लिए प्रेरित करें। उन्हें खुले में शौच से होने वाली बीमारी व अन्य परेशानी के बारे में बताएं। हमारा गांव स्वच्छ और स्वस्थ रहे इसके लिए काम करना है। अपने गांव को स्वच्छ और स्वस्थ बनाकर एवं झारखंड को स्वच्छ एवं स्वस्थ बना सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि महात्मा गांधी जी के सपने को पूर्ण करनेकी तरफ झारखंड के सवा तीन करोड़ जनता तेजी से बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि आज झारखंड के लिए गर्व का दिन है, जब हमारे पांच जिले बोकारो, धनबाद, खूंटी, पूर्वी सिंहभूम व साहेबगंज, 11 जिलों के 50 प्रखंड व 1000 पंचायत खुले में शौच से मुक्त हो गये हैं।

must read