Ratan Lal

‘स्वच्छता ही सेवा’ कार्यक्रम के अन्तर्गत केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग द्वारा स्वच्छता पखवाड़े में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया गया। विभाग के राँची स्थित सभी कार्यालय परिसरों में स्वच्छता सेवा प्रदान की गई । उक्त पखवाडे ़ का समापन समारोह के0लो0नि0वि0 के एयरपोर्ट रोड हिनू कार्यालय में विभाग के अधिक्षक अभियंता (सिविल) पी0 के0 अग्रवाल तथा अधिक्षक अभियंता (वैधुत) बी0एल0 खंडेलवाल की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ जिसमें विभाग के लगभग 100 से अधिक अधिकारीयों तथा कमचारियों ने पुरी लगन एवं कर्मठता के साथ हिस्सा लेते हुए स्वच्छता श्रमदान किया।

केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग ‘भारत सरकार’ के स्वच्छता मिशन को पूरा करने के लिए पूरी तरह से कृत संकल्प नजर आया । उक्त पखवाडे़ के अन्तर्गत विभाग के अधीन आने वाले भारत सरकार के सभी कार्यालय परिसरों में स्वच्छता प्राप्त करने हेतु योगदान दिया गया। उक्त पखवाड़े में विभाग द्वारा अन्य विभागों के भी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को इस लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु जागरूक करने का भी प्रयास किया गया ।
 

-----------------------------Advertisement------------------------------------Abua Awas Yojna 

विभाग द्वारा कार्यालय परिसर में गीले तथा सूखे कूड़े को पृथक रखकर इसके जैविक निस्तारण हेतु कार्य प्रणाली धरातल पर लागू की है। विभाग के कार्यालय परिसर में कम्पोस्टिंग पिट भी कार्यान्वत है। उक्त पखवाड़े का समापन कार्यालय परिसर में 50 से अधिक पौधों का वृक्षारोपण कर किया गया। उक्त वृक्षारोपण कार्यक्रम में कार्यपालक अभियंता सत्यानन्द सिन्हा, सर्वेश तिवारी, मनीष पाण्डेय तथा देवानन्द पाठक मौजूद थे।

‘स्वच्छता ही सेवा’ लक्ष्य को प्राप्त करने, परिसर को हरित-भरित रखने तथा पर्यावरण को संरक्षित रखने के उद्देश्य को प्राप्त करने हेत विभाग के सहायक निदेशक (उद्यान) संजय वर्मा कृत संकल्पित नजर आये। उक्त मौके पर मौजूद विभाग के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने पर्यावरण को संरक्षित रखने तथा स्वच्छता के प्रति अपनी जिम्मेदारियों के निर्वहन हेतु ‘स्वच्छता शपथ’ भी ली।

must read