Photo: IPRD

प्रगति मैदान में चल रहे 38वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में फोकस स्टेअ राज्य झारखण्ड ने झारखण्ड दिवस का आयोजन किया गया। जिसमे मुख्य अतिथि राज्य के माननीय मंत्री राजस्व एवं भूमि सुधार, कला संस्कृति खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग अमर कुमार बाउरी रहे। इस अवसर पर अमर कुमार बाउरी का भव्य स्वागत किया गया। मंत्री ने कहा कि हम स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए कई नए कदम उठा रहे है, जिसके अंतर्गत 2017 में झारखण्ड में मोमेंटम झारखण्ड का भी आयोजन किया गया। उन्होने कहा कि किसान को प्रोत्साहन एवं नए उद्यमों के जानकारी के लिए सरकार ने दो दलो को विदेश भी भेजा। हमारा प्रदेश तरक्की की ओर अग्रसर है, विगत सालो में हमारे प्रदेश की लोकप्रियता बढी है, मोस्ट इम्प्रूविंग स्टेट का दर्जा प्राप्त हुआ है। 

झारखण्ड सरकार के डेवलपमेंट कमिश्नर डी के तिवारी एवं झारखण्ड उद्योग विभाग के सचिव के रवि कुमार ने निवेशको से मुलाकात की, जिसमें वी मार्ट, क्रिएटिव ग्रुप, वेलेंसिया टेक्सटाइल जामना ऑटो, मदर्सन सुमी सिस्टम एवं सुमन फैब्रिक्स के अधिकारी शामिल थे।डी के तिवारी ने कहा कि प्रदेश में कृषि में रोजगार को लेकर मिटींग की एवं हमारा लक्ष्य है कि 2022 तक अधिक से अधिक उद्यमता बन सके। 

सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हंसध्वनि थियेटर में किया। जिसमे झारखण्ड के लोक कलाकारों ने प्रस्तुति दी। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वल्लित कर किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम में झारखण्ड के लोक कलाकार लक्षमी नाथ महतो ने नागपुरी झूमर, मोरमुकुट केडिया ने सीतार सरोद युगलबंदी, गुलाब सिंह मुंडा ने पैका नृत्य, सुखराम पाहन ने कडसा नृत्य एवं प्रभात कुमार महतो ने छउ नृत्य से लोगो का मन मोहा।

झारखण्ड दिवस के अवसर पर कार्यक्रम में राज्य के माननीय मंत्री राजस्व एवं भूमि सुधार, कला संस्कृति खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग अमर कुमार बाउरी, झारखण्ड सरकार के डेवलपमेंट कमिश्नर डी के तिवारी, झारखण्ड उद्योग विभाग के सचिव के रवि कुमार, झारखण्ड उद्योग विभाग के निदेशक जिशान कमर एवं झारखण्ड माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष चंद्र प्रसाद आदि विशिष्ठ लोग मौजूद थे।  
 

-----------------------------Advertisement------------------------------------Abua Awas Yojna 

must read