*All images by IPRD, Jharkhand

एल० खियांग्ते, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, झारखण्ड ने बताया कि निर्वाचन प्रक्रिया में युवाओं की भागीदारी सुनिष्चित करने एवं उन्हें अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करने के उद्देष्य से भारत निर्वाचन आयोग के निदेषों के आलोक में स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत चुनाव पाठषाला, मतदाता साक्षरता क्लब का गठन एवं स्कूल-काॅलेजों में कैम्पस एंबेसडर का चयन आदि गतिविधियाँ की जा रही हैं। इसी क्रम में आज दिनांक 03.04.2019 को श्री कृृष्ण लोक प्रषासन संस्थान, राँची में राज्य के विभिन्न स्कूल, महाविद्यालय एवं विष्वविद्यालयों से आये कैम्पस एंबेसडरों को सेंसिटाईज करने के लिए कार्यषाला का आयोजन किया गया। कार्यषाला का उद््घाटन करते हुए  श्री एल० खियांग्ते ने कहा कि काॅलेज एवं विष्वविद्यालयों में युवाओं का एक बड़ा वर्ग मौजुद है, जो देष की लोकतांत्रिक निर्वाचन प्रणाली का महत्वपूर्ण अंग है। काॅलेज एवं विष्वविद्यालयों में अध्ययनरत युवाओं की लोकतांत्रिक निर्वाचन प्रणाली में सहभागिता सुनिष्चित करने हेतु उन्हीं के बीच से कैम्पस एंबेसडरों का चयन किया गया है, जो मतदाता सूची में नामांकन, मतदाता जागरूकता, निर्वाचन प्रक्रिया, मताधिकार का प्रयोग जैसे विषयों पर अपने संस्थानों एवं आस-पास के क्षेत्रों में मतदाताओं को षिक्षित एवं जागरूक कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मतदाताओं की सहायता के लिए हेल्पलाईन नम्बर 1950 जारी किया गया है। इस हेल्पलाईन नम्बर का ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार किया जा रहा है ताकि लोग इसके उपयोग से अवगत हो सके। कोई भी व्यक्ति एंड्राॅयड मोबाईल के गुगल प्ले स्टोर और आई फोन से वोटर हेल्पलाईन नम्बर को डाउनलोड कर सकता है।  

उन्होंने बताया कि कैम्पस एंबेसडर अपने संस्थानों एवं आस-पास के क्षेत्रों में लोगों को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करते हुए वातावरण तैयार कर सकते हैं। मतदाताओं को उनके मत के मूल्य से परिचित करना एवं उन्हें मताधिकार के प्रयोग के लिए सषक्त करना कैम्पस एंबेसडरों का प्रमुख दायित्व है। ंउन्होंने आषा व्यक्त किया कि प्रषिक्षण के उपरांत सभी कैम्पस एंबेसडर अपने परिवार, आस-पड़ोस एवं षिक्षण संस्थानों में लोगों को निर्वाचन प्रक्रिया से परिचित कराते हुए उन्हें अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करने में अपेक्षित सहयोग करेंगे। 

-------Advertisement-------Har Ghar Tiranga

कार्यषाला में सभी कैम्पस एंबेसडरों को EVM-VVPAT के माध्यम से वोट डालने की प्रक्रिया का हैंड्स ऑन प्रषिक्षण दिया गया।

श्री खियांग्ते ने इस अवसर पर सभी कैम्पस एंबेसडरों से कहा कि सषक्त सरकार के लिए युवा वर्ग अपने मताधिकार का प्रयोग अवष्य करें। हर एक वोट महत्वपूर्ण है - इस संदेष को प्रचारित करते हुए अपने आस-पास के सभी लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करें एवं वोटर टर्नआउट को यथासंभव अधिक से अधिक बढ़ाने में योगदान दें। उन्होंने कहा कि आज के डिजीटल युग में ज्यादातर युवा मोबाईल एवं इंटरनेट के उपयोग से परिचित हैं और भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लाँच किए गए विभिन्न एप के माध्यम से लाभान्वित हो सकते हैं। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर PwD एप, सी-विजिल एप आदि उपलब्ध हैं, जिसके माध्यम से निर्वाचन संबंधी सुविधाओं की जानकारी प्राप्त करते हुए अपने आस-पास के लोगों को भी षिक्षित करें। सी-विजिल एप के माध्यम से आचार संहिता उल्लंघन से संबंधित षिकायत दर्ज कराने के लिए एक फोटोग्राफ या अधिकतम दो मिनट का वीडियो निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों को प्रेषित किया जा सकता है, जिसपर 100 मिनट के अन्दर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सभी कैम्पस एंबेसडरों को सी-विजिल एप डाउनलोड करने एवं इसके माध्यम से स्वच्छ, पारदर्षी एवं नैतिक मतदान सुनिष्चित करने की दिषा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का संदेष दिया।

must read