अभिनेत्री दीप्ति नवल (#Deepti_Naval) को दिल का दौरा पड़ा है। तबियत खराब होने के तुरंत बाद उन्हें कार्डियक एंबुलेंस से मोहाली के फोर्टिस अस्पताल में भर्ती कराया गया था। सोमवार को उनके शरीर में स्टंट लगाया गया था। ऑपरेशन होने के बाद अब उनकी हालत में काफी सुधार है। दीप्ति नवल लॉकडाउन के बाद से ही मोहाली स्थित अपने घर पर रह रही थीं।

इंटेंस एक्ट्रेस
दीप्ति हिंदी सिनेमा की बेहतरीन अभिनेत्रियों में शामिल हैं। वे अपने शानदार अभिनय के लिए जानी जाती हैं। उनकी यादगार फिल्मों में निर्देशक प्रकाश झा की दामूल, कमला, अंगूर', 'होली' आदि हैं। खासकर कमला फिल्म में गांव की भोली भाली युवती की भूमिका में वो कमाल करतीं हैं। वो बोलती महज दो चार शब्द ही हैं बस अपनी बड़ी बड़ी बोलती आंखों से ही अपना दर्द, बेबसी और भोलापन बड़ी शिद्दत से बयान करतीं हैं। इसमें वे एक ऐसी युवती के किरदार में हैं जिसे बकायदा चंद रुपयों में गुलाम की तरह खरीद कर लाया गया था।

फारूख शेख के साथ जोड़ी

दीप्ति नवल और फारूख शेख के साथ जोड़ी स्क्रीन पर खूब जमती थी। इन्होंने कई फिल्मों में अच्छा काम किया है। इस जोड़ी की #साथ-साथ, #चश्मे बद्दूर, #रंग - बिरंगी, किसी से ना कहना, #कथा और लिसेन अमाया फिल्में देखने लायक हैं।

'इसके अलावा दीप्ति घर हो तो ऐसा', 'शक्ति', 'फिराक', 'हम पांच', 'जिंदगी न मिलेगी दोबारा', 'तेवर' जैसी फिल्मों में नजर आ चुकी हैं। वे आखिरी बार पॉपुलर वेब सीरीज 'मेड इन हैवेन' में नजर आई थीं।

इनका जन्म 22 अगस्त 1957 को पंजाब के अमृतसर, हुआ था। दीप्ति नवल का बचपन अमरीका के न्यूयार्क में बीता जहां उनके पिता सिटी यूनिवर्सिटी में शिक्षक थे। दीप्ति नवल को बचपन से ही अभिनय के साथ—साथ चित्रकारी एवं फोटोग्राफी का शौक था। इन्होंने अपने फिल्म कैरियर की शुरूआत 1978 में उस समय के जाने—माने फिल्म निर्देशक श्याम बेनेगल की फिल्म फिल्‍म 'जूनुन' की थी। इन्हें पहचान 1980 में प्रदर्शित फिल्म 'एक बार फिर' से मिली।
वे फेसबुक पर भी हैं। उनकी पेंटिंग और कविताएं हाल के वर्षों से पढ़ता रहा हूं।
वे जल्दी स्वस्थ हों यही कामना है।

-----------------------------Advertisement------------------------------------Abua Awas Yojna 

must read