केन्द्र सरकार के आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय के सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्रा नें कहा है कि रांची में विकसित हो रही स्मार्ट सिटी न केवल रांची के लोगों की जीवनशैली बदल देगी बल्कि यह शहर प्रदेश के दूसरे शहरों के लिए मॉडल शहर बनेगा । रांची स्मार्ट सिटी परिसर में आधारभूत संरचना और कमांड कंट्रोल एंड कम्यूनिकेशन सेंटर के निरीक्षण के दौरान केन्द्रीय सचिव ने मीडिया से बातचीत के दौरान ये बात कही। 

इससे पहले उन्होंने कमांड कंट्रोल एंड कम्यूनिकेशन सेंटर का निरीक्षण किया और हर पहलुओं की बारीकी से जानकारी ली। वहीं उन्होंनें एलएंड टी द्वारा विकसित किए जा रहे विश्वस्तरीय आधारभूत संरचना का निरीक्षण किया और पूरी योजना पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन भी देखा। इसके साथ हीं उन्होंने स्मार्ट सिटी का थ्रीडी मॉडल देखा और उस खूबसूरत तस्वीर को अपने मोबाईल फोन में कैपचर किया।

-------Advertisement-------Har Ghar Tiranga

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शनिवार दिनांक 06 फरवरी 2021 को केन्द्रीय सचिव का निरीक्षण और अन्य गतिविधियां इस प्रकार रही*।

*1..कमांड कंट्रोल एंड कम्यूनिकेशन सेंटर का निरीक्षण*

केन्द्र सरकार के आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय के सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्रा नें कमांड कंट्रोल एंड कम्यूनिकेशन सेंटर का निरीक्षण किया और हर पहलू की बारीकी से जानकारी ली। इस मौके पर स्मार्ट सिटी के सीईओ श्री अमित कुमार नें उन्हें इससे जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराया। 

रांची के नगर आयुक्त श्री मुकेश कुमार नें बताया कि नगरपालिका की ओर से दी जा रही सेवाओं को किस प्रकार से इस सेंटर से मॉनिटर किया जा रहा है और कुछ अन्य सेवाएं जुड़नी है । इस मौके पर केन्द्रीय सचिव ने कहा कि यह सेंटर पूरे शहर का ब्रेन और नर्वस सिस्टम है ,आप कोशिश करें कि इससे नागरिकों को और ज्यादा से ज्यादा फायदा पहुंचे। इसके साथ हीं स्कूल कॉलेज के बच्चों को भी यह सेंटर दिखाया जाय कि उनके रांची में मेट्रो शहरों की तरह कई आधारभूत संरचना विकसित हुए हैं जो प्रतिदिन उनके शहर के ट्रैफिक से लेकर क्राइम कंट्रोल में महती भूमिका निभाते हैं। कमांड सेंटर की तक्नीकि पहलुओं की जानकारी हॉनीवेल ऑटोमेशन लि. के प्रोजेक्ट मैनेजर शरत कुमार के द्वारा दिया गया।

*2..एक्कीकृत आधारभूत संरचना विकास का निरीक्षण*

केन्द्रीय सचिव नें 656 एकड़ जमीन पर विकसित हो रही स्मार्ट सिटी का थ्री डी मॉडल देखा और नए शहर में बन रही सड़क,स्ट्रीट लाइट,ड्रेनेज,सिवरेज,यूटिलिटी डक्ट,साइकिल लेन,फूटपाथ निर्माण इत्यादि का निरीक्षण किया। इस मौके पर उन्होंने पूरे परिसर का भ्रमण किया और कई आवश्यक सुझाव भी दिए। इस मौके पर पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के जरिए हर बिंदुओं पर एलएंड टी के प्रोजेक्ट डायरेक्टर जिलेदार त्रिपाठी नें पूरी जानकारी रखी। केंद्रीय सचिव ने कहा कि इस शहर के निर्माण के बाद रांची के लोगों की जीवनशैली में बड़ा बदलाव दिखेगा। इसके साथ हीं प्रदेश के अन्य शहरों के लिए ये शहर मॉडल सिटी बनेगा। इस मौके पर उन्होंनें प्लांटेशन भी किया।

*3..जुपमी भवन का भी निरीक्षण*

केन्द्रीय सचिव जुपमी भवन के निर्माण शैली से काफी प्रसन्न व प्रभावित दिखे उन्होंने भवन के निर्माण की तारीफ की और कहा कि यह परिसर काफी सुनियोजित तरीके से विकसति हुआ है।

4..साइकिल सेवा का निरीक्षण और साइकिलिंग*

इससे पहले केन्द्रीय सचिव नें सुबह सुबह मोरहाबादी ग्राउंड में स्मार्ट सिटी की ओर से संचालित पब्लिक बाइसिकल शेयरिंग सिस्टम की जानकारी ली और खुद नगर आयुक्त और स्मार्ट सिटी सीईओ के साथ साइक्लिंग की। इस मौके पर साइकिल सेवा की विस्तृत जानकारी लिया और काफी प्रसन्नता जाहिर किया। स्मार्ट सिटी के जीएम राकेश कुमार नंदक्योलियार नें साइकिल सेवा के बारे में पूरी जानकारी दी।

भ्रमण के दौरान केन्द्रीय सचिव के साथ,रांची के नगर आयुक्त श्री मुकेश कुमार, सूडा निदेशक सह सीईओ रांची स्मार्ट सिटी श्री अमित कुमार,नगरीय प्रशासन निदेशालय की निदेशक विजया जाधव,जुडको के पीडीटी श्री रमेश कुमार,उप नगर आयुक्त शंकर यादव,जीएम स्मार्ट सिटी राकेश कुमार नंदक्योलियार,प्रोजेक्ट डायरेक्टर एलएंडटी जिलेदार त्रिपाठी,स्मार्ट सिटी पीरओ अमित कुमार ,प्रोजेक्ट मैनेजर हॉनिवेल ऑटोमेशन लि शरत कुमार के साथ साथ डीएमए,नगर निगम और स्मार्ट सिटी,जुडको तथा एल एंड टी के कई पदाधिकारी मौजूद रहे।

must read