*File photo Amitabh Chowdhary

जरुरतमन्द बच्चों के शिक्षा के लिए जेपीएससी के अध्यक्ष श्री अमिताभ चौधरी एवं उनके परिवार ने प्रतिज्ञा को दान किये 40 लाख रुपये, माता पिता के नाम पर शुरू हुआ "सुरेंद्र-आशा स्कॉलरशिप"

आज दिनांक 16-2-21 को , बिरसा चौक , राँची स्थित , बच्चों एवं युवाओं के लिए कार्य कर रही सामाजिक संस्था प्रतिज्ञा को जेपीएससी के अध्यक्ष श्री अमिताभ चौधरी एवं उनके परिवार ने , जरूरतमंद बच्चों की शिक्षा हेतु 40 लाख रुपये दान दिया। 

इस राशि से एक कॉरपस तैयार कर श्री चौधरी के माता जी एवं पिता जी के नाम से "सुरेंद्र-आशा स्कॉलरशिप" शुरू किया जा रहा है। कॉरपस के ब्याज से सामाजिक-आर्थिक तौर पर पिछड़े आदिवासी एवं अन्य परिवार के बच्चों को प्रतिज्ञा के माध्यम से छात्रवृति दी जाएगी। संस्था को राशि सौंपते हुए श्री चौधरी ने कहा कि गुणात्मक शिक्षा हर बच्चे का मौलिक अधिकार है।

 बहुत सारे प्रतिभावान बच्चे पैसे के अभाव में इस अधिकार से वंचित रह जाते हैं। इस स्कॉलरशिप से वैसे ही चुनिंदा बच्चों को पढ़ाई में सहयोग किया जाएगा। संस्था द्वारा पहले से छात्रवृति प्राप्त किये हुए कुछ बच्चों से संवाद के दौरान उन्होंने जीवन में कभी ना हार मानने और सभी कठिनाइयों का डट कर सामना करने का संदेश दिया।

मौके पर प्रतिज्ञा के सचिव अजय कुमार ने कहा कि गरीब परिवार के बच्चों की शिक्षा हेतु संस्था के प्रयास को इस योगदान से बड़ा बल मिला है। संस्था पहले से सैकड़ों जरूरतमंद बच्चों को शिक्षा में सहयोग कर रही है। अप्रैल माह से नए सत्र में इस छात्रवृति के लिए नए बच्चों का चयन किया जाएगा।

मौके पर झारखंड क्रिकेट एसोसीएशन के उपाध्यक्ष श्री अजय नाथ शहदेव ने कहा कि पूरा विश्वास है कि इस पहल से कुछ वंचित बच्चे जीवन में नया मुकाम और बुलंदी हासिल करेंगे जो समाज के लिए ना सिर्फ उदाहरण बनेंगे बल्कि समाज को नई दिशा भी देंगे।

कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन प्रतिज्ञा की अध्यक्ष श्रीमती रश्मि लाल ने किया। साथ में पटना हाईकोर्ट के अधिवक्ता श्री राजीव कुमार, प्रतिज्ञा के सह-संस्थापक श्री चन्दन सिंह , ट्रस्टी श्री अनूप अग्रवाल सहित सोमनाथ उराँव, कृति तिर्की, रेणु कुमारी, राखी कुमारी आदि मौजूद थे।

-----------------------------Advertisement------------------------------------Abua Awas Yojna 

must read