केंद्रीय राज्यमंत्री सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार श्री रामदास आठवले आज एक दिवसीय झारखंड दौरे पर थे। इस दौरान उन्होंने कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया तथा राज्य के सामाजिक न्याय विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर राज्य में चल रहे सामाजिक कार्यों की प्रगति एवं नए प्रयासों की जानकारी ली।

उन्होंने प्रेस वार्ता में जानकारी दी कि प्रधानमंत्री ने उनके मंत्रालय के कार्यक्षेत्र और सामाजिक न्याय को गति प्रदान करने के लिए इस वर्ष के बजट में एक लाख 26 हजार 500 करोड़ से अधिक की राशि आवंटित की है जो को पहले साल के बजट से काफी अधिक है।

उन्होंने कहा कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय देश के 85% आबादी को कवर करता है और एससी, एसटी, दिव्यांगजन, ओबीसी तथा स्वर्ण वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों तक राहत पहुंचाने में कार्यरत है।

श्री आठवले ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की सरकार किसानों, वंचितों, आदिवासियों, महिलाओं, बुजुर्गों आदि समेत सभी वर्गों को लाभ पहुंचाने की कोशिश कर रही है।

लॉकडाउन के दौरान चालू पीएम गरीब कल्याण योजना के लाभ को बताते हुए उन्होंने जानकारी दी कि जन धन खातों के माध्यम से 41 करोड़ से अधिक खातों में एक लाख 38 हजार 400 करोड़ से अधिक रुपए गरीबों को लाभ हेतु दिए गए। झारखंड में भी एक करोड़ 53 लाख खातों में 4032 करोड़ रुपए लोगों को वितरित किए गए।

उन्होंने पीएम मुद्रा लोन योजना, उज्ज्वला योजना एवं पीएम आवास (शहरी एवं ग्रामीण) योजना से भी लोगों को हुए फायदे को विस्तार से बताया।

इस दौरे पर उन्होंने रामगढ़ जिले का भी दौरा किया । 
 

-----------------------------Advertisement------------------------------------Abua Awas Yojna 

must read