स्वतंत्रता के 75 वर्ष का समारोह पूरे देश में आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। 75 हफ्तों तक चलने वाले इस भव्य देशव्यापी महोत्सव की शुरुआत 12 मार्च को प्रधानमंत्री द्वारा साबरमती आश्रम से दांडी मार्च करने वाले एक जत्थे को हरी झंडी दिखा कर की गई और देश के विभिन्न स्थानों पर स्वतंत्रता सेनानियों की याद में कार्यक्रम किए जा रहे है। 

इसी क्रम में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के प्रादेशिक लोक संपर्क ब्यूरो, रांची एवं खूंटी जिला प्रशासन द्वारा एक पांच दिवसीय चित्र प्रदर्शनी का आयोजन भगवान बिरसा मुंडा की धरती खूंटी में किया जा रहा है, इसका उद्घाटन राज्य की महामहिम राज्यपाल श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने 12 मार्च को फीता काटकर संपन्न किया।

कल और आज भी सैकड़ों की तादाद में लोग इस चित्र प्रदर्शनी का आनंद ले रहे है। खूंटी जिला के आमजनों और खासकर स्कूली बच्चों में प्रदर्शनी को लेकर खासा उत्साह देखा जा रहा है।

इस अवसर पर विभाग के सांस्कृतिक दल के द्वारा शहीदों की याद में देशभक्ति के गीत एवं नाटक का मंचन किया जा रहा है जिसे लोग काफी पसंद कर रहे है ।

इस प्रदर्शनी में झारखंड के वीर सपूतों जैसे धरती आबा बिरसा मुंडा, गया मुंडा, सिधो कान्हो, शेख भिखारी से जुड़े चित्रों और घटनाओं को दर्शाया गया है जिससे लोगों को उनके त्याग और बलिदान की शौर्य गाथाएं मालूम पड़ रही हैं।

प्रदर्शनी में 50 से अधिक चित्र कथाओं द्वारा महात्मा गांधी, सरदार पटेल एवं नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जीवन गाथाओं को विस्तार से दर्शाया गया है, जो लोगो के बीच खासा आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

कल चित्र प्रदर्शनी के चौथे दिन खूंटी के स्कूली बच्चो को इसके प्रति जागरूक करने के लिए क्विज एवं पेंटिंग प्रतियोगिताओं का आयोजन रखा गया है।

-----------------------------Advertisement------------------------------------Abua Awas Yojna 

must read