*All images by IPRD, Jharkhand

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि सरकार गरीबी, बेरोजगारी मिटाने एवं समाज के अंतिम व्यक्ति तक विकास का लाभ पहुंचे, इस हेतु सरकार गांव में योजनाएं बनाने एवं उनके क्रियान्वयन हेतु ग्राम विकास समितियों का गठन कर रही है। इसके तहत् ग्राम विकास समितियां के माध्यम से ग्रामीणों के इच्छा के अनुरूप योजना बनायी जाएगी। इसके लिए सरकार राशि सीधे समितियों को उपलब्ध कराएगी। उन्होंने कहा कि सरकार प्रधानमंत्री का मूल मंत्र सबका साथ, सबका विकास के साथ समाज के सभी वर्गों के विकास हेतु प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री आज परमवीर अलबर्ट एक्का स्टेडियम, गुमला में आयोजित सामाजिक महासम्मेलन में लोगों को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज की एकता एवं समरस्ता को बनाए रखने की जरूरत है साथ ही पीढ़ियों से चली आ रही रूढ़िवादी परम्पराओं को भी मिटाने की आवश्यकता है। समाज की बहू-बेटियों का मान-सम्मान बढ़े इसके लिए हम सभी को आगे बढ़कर पहल करनी होगी। जो समाज समय एवं परिस्थिति के अनुसार बदलाव ला पाएगा वही विकसित और प्रगतिशील होगा। उन्होंने समाज में चले आ रहे रूढ़िवादी परम्पराओं को बदलते हुए बेटा-बेटियों की लैंगिक अनुपात में समानता लाने एवं सरकार के नारा पहले पढ़ाई फिर विदाई को साकार करने को कहा।

-------Advertisement-------Har Ghar Tiranga

मुख्यमंत्री ने कहा आज के युग में समाज का संगठित एवं जागरूक होना बहुत जरूरी है। असंगठित और पिछड़े समाज से किसी भी राष्ट्र अथवा राज्य का भला नहीं हो सकता है उन्होंने विकास हेतु सभी लोगों को पहल करने को कहा। श्री दास कहा कि गांवों में विकास समिति का गठन करके प्रतिभावान युवक-युवतियों को प्रमुख बनाये,जो गांव के विकास हेतु योजना बना सकें। उन्होंने कहा चयनित योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए सरकार पैसा उपलब्ध कराएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार महिलाओं, गरीबों, किसानों पर फोकस कर रही है। उन्होंने समाज की महिलाओं को समूह बनाकर कार्य कर आर्थिक गतिविधियों से जुड़ने की सलाह देते हुए कहा कि बाजार की चिंता न करें, आपके उत्पादों को सरकार खरीदेगी। यह सरकार का संकल्प है।

कार्यक्रम में मुख्यमत्री का पारम्परिक रीति से नृत्य मंडली के द्वारा स्वागत किया गया। मंच में मुख्यमंत्री को पगड़ी पोशी कर प्रतीक स्वरूप तलवार भेंट किया गया। नागपुरी साहित्यकार शहनी उपेन्द्र पाल नहन ने मुख्यमंत्री को अपनी साहित्यिक रचना भेंट की।
कार्यक्रम के दौरान दो नवविवाहित जोड़ियों को मुख्यमंत्री ने कन्यादान योजना के तहत चेक सौंपा। सांसद निधि से एम्बुलेंस मुख्यमंत्री के द्वारा दिया गया। 

कार्यक्रम में केन्द्रीय राज्यमंत्री सह सांसद सुदर्शन भगत, स्थानीय विधायक शिवशंकर उरांव, महाराजा युगप्रदीप राव, सुप्रीम कोर्ट अधिवक्ता एपी सिंह, महाराजा विक्रमादित्य सिंह जुदेव, जय सिंह जुदेव, सुरजदेव सिंह, लालकेशव नाथ शाहदेव, कृष्णदेव सिंह, प्रतुल शाहदेव सहित अन्य लोग मौजूद थे।

must read