मुख्यमंत्री हेमंत साेरेन ने कहा कि आने वाले 25 दिनाें के भीतर राज्य में व्यवस्थाओं काे ग्रामीण स्तर तक पहुंचा कर स्थिति काे सामान्य बनाने का प्रयास करेंगे। उन्हाेंने कहा कि हर जिले में 50 ऑक्सीजन सपाेर्टेड बेड और प्रमंडल स्तर पर 100 सपाेर्टेड बेड की व्यवस्था की जाएगी। जिससे लाेगाें काे तत्काल राजधानी आने की जरूरत न पड़े।

इसके अलावा राज्य के हर आंगनबाड़ी केंद्र में एक किट उपलब्ध कराया जाएगा, जिसके माध्यम से हल्की बीमारी के लिए लाेगाें काे दवाइयां मिल सके। किट में दवाइयाें के अलावा थर्मामीटर और ऑक्सीमीटर उपलब्ध रहेगा।

सीएम ने कहा कि जांच में अभी जाे विलंब हाे रहा है, उसे ठीक किया जाएगा। जांच में भी तेजी लाई जाएगी। अभी सात जिलाें में आरटीपीसीआर टेस्ट केंद्र हैं, उसे बढ़ाकर नाै जिलाें में किया जाएगा। जांच के लिए दाे बड़ी काेवास मशीन लाने का आदेश दिया गया है। वैसे ताे यह मशीन 15 दिनाें में आने की बात कही गई है, लेकिन इसमें करीब 20 से 25 दिन लगेंगे। सीएम ने कहा कि रांची में 600 ऑक्सीजन सपाेर्टेड बेड की व्यवस्था की गई है तथा 603 अतिरिक्त ऑक्सीजन सपाेर्टेड बेड की व्यवस्था की जा रही है। सीमित संसाधनाें के माध्यम से भी सरकार बेहतर प्रयास कर रही है। जिस रफ्तार से काम हाे रहा है, जल्द ही राज्य में सुरक्षित माहाैल बन जाएगा।

सर्वदलीय बैठक में लाॅकडाउन में लगाई जाने वाली पाबंदियाें का सख्ती से पालन करने का सुझाव दिया गया। हालांकि झामुमो की ओर से सुप्रियो भट्‌टाचार्य ने संपूर्ण लॉकडाउन करने की बात कही। बैठक में खास ताैर पर रेमडेसिविर इंजेक्शन, ऑक्सीजन की कमी, 45 वर्ष से कम उम्र के लाेगाें का भी टीकाकरण, जैक की परीक्षाएं स्थगित करने, घर में ही पर्व त्याेहार मनाने, ऑक्सीजन सपाेर्टेड बेड की संख्या और पारा मेडिकल कर्मियाें की संख्या बढ़ाने के मुद्दे पर बात रखी। इसके अलावा टेस्ट रिपाेर्ट 24 घंटे के भीतर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने का भी सुझाव दिया गया।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सह सांसद दीपक प्रकाश ने कहा कि सभी जिलों में एक हेल्पलाइन शुरू करने की आवश्यकता है। कहा कि झारखंड में ऑक्सीजन की कमी नहीं है, बल्कि सिलेंडर की कमी है। इस कमी को पूरा करने के लिए टाटा और जिंदल जैसी कंपनियों से बात कर सिलेंडर की कमी को पूरा किया जा सकता है। एनसीपी की ओर से कमलेश सिंह ने सुझाव दिया कि टेस्टिंग की संख्या बढ़ाएं, जांच रिपाेर्ट भी जल्द मिले। 45 साल से नीचे की उम्र के लाेगाें काे भी वैक्सीन लगाने की व्यवस्था की जाए। प्रदेश राजद के अध्यक्ष अभय सिंह ने कहा कि वे सीएम के हर निर्णय का समर्थन करते हैं। इसके अलावा वामदलाें एवं आजसू पार्टी की ओर से भी सुझाव दिए गए।

सोशल लॉकडाउन कर भीड़ नियंत्रित करें : डॉ. उरांव

झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष और राज्य के वित्त तथा खाद्य आपूर्ति मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव ने कहा है कि आर्थिक लॉकडाउन की जगह सोशल लॉकडाउन के माध्यम से अनियंत्रित भीड़ को नियंत्रित करना होगा। उन्होंने बताया कि चेंबर के प्रतिनिधियों से भी उनकी बात हुई थी। उनकी ओर से यह सुझाव आया है कि तीन दिन कपड़ा की दुकानें खुलें, 3 तीन हार्डवेयर दुकानें खुलें, इस तरह अलग-अलग दिनों में अलग-अलग प्रतिष्ठान खुले रहें, इससे कारोबार भी चलता रहेगा और कोरोना चेन को भी तोड़ने में मदद मिलेगी।

सर्वदलीय बैठक में सीएम ने सुझाव देने और सहयाेग का वादा करने वाले राजनीति दलाें के प्रतिनिधियाें का आभार प्रकट किया और कहा कि सभी के सुझावाें का पालन किया जाएगा। इसकी समीक्षा के बाद आदेश जारी किया जाएगा। उन्हाेंने कहा कि सभी दलाें ने सुझाव देकर राज्य सरकार की मदद की है। उन्हाेंने सर्वदलीय बैठक में दलाें द्वारा मदद करने का आश्वासन दिए जाने का स्वागत किया।

( Courtesy Dainik Bhaskar )

-----------------------------Advertisement------------------------------------Abua Awas Yojna 

must read