मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आंनद ने बताया कि सोमवार को पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सिमडेगा, सरायकेला-खरसांवा, खूंटी, रांची, बोकारो, रामगढ़, धनबाद, हजारीबाग, गुमला, दुमका, में भारी बारिश हो रही है । 

इसके साथ अन्य जिलों में मध्य़म दर्जे की बारिश के साथ मेघ गर्जन के साथ वज्रपात की भी संभावना है। इसके साथ ही 30-40 किमी की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है। इसे देखते हुए मौसम विभाग ने पूरे राज्य में आरेंज अलर्ट जारी किया है।

मानसून के सक्रिय होते ही राज्य भर में झमाझम बारिश हो रही है। मौसम विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटे में रांची में 37.4 मिमी बारिश रिकार्ड की गई है। वहीं इस दौरान राज्य में सबसे ज्यादा बारिश दुमका के मोहारो में 94 मिमी रिकार्ड की गयी।

राज्य में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान चाइबासा का 33.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान रांची में 22.6 मिमी रिकार्ड किया गया। सोमवार सुबह से ही राज्य भर में घने बादल छाएं हैं। हवा में आद्रता का स्तर 100 प्रतिशत है।

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र एक से दो दिनों में चक्रवात का रूप ले लेगा। मानसून के साथ राज्य के मौसम पर इसका असर भी दिखेगा। इसके कारण 17 जून तक राज्य के विभिन्न जिलों में मध्यम से भारी बारिश दर्ज की जा सकती है।

-----------------------------Advertisement------------------------------------

must read