राज्य में कोरोना रोधी टीकाकरण की रफ्तार को और तेज करन की कवायद तेज कर दी गई है। इसी उद्देश्य से अब टीकाकरण के लिए फोटोयुक्त राशनकार्ड को भी पहचान पत्र के रूप में मंजूरी दे दी गई है। इसको लेकर राज्य के सभी सिविल सर्जन को निर्देश जारी कर दिया गया है।

अभी तक राज्य में आधार नंबर से ही वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन हो रहा था। गांवों में वैक्सीनेशन कार्य इसके कारण प्रभावित हो रही थी। इसके मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग की तरफ से यह निर्णय लिया गया है। सिविल सर्जन को भेजे गए निर्देश में कहा गया है कि कोविड वैक्सीन लेने के लिए फोटोयुक्त राशन कार्ड भी उपयुक्त पहचान पत्र है।

जिन लाभुकों के पास अन्य कोई पहचान पत्र नहीं हो वे वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में फोटोयुक्त राशन कार्ड को भी पहचान पत्र के रूप में उपयोग कर आसानी से वैक्सीन ले सकते हैं। कहा गया है कि जल्दी कोविन ऐप पर इसकी सुविधा प्रदान की जा रही है।

भारत सरकार की ओऱ से इस संबंध में राज्य सरकार को निर्देश दिया गया है। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी की तरफ से बताया गया है कि इसमें ऐसे कार्ड को मान्यता दी गई है जिन्हें नेशनल फूड स्कियोरिटी एक्ट (NFSA) के तहत जारी किया गया है।

-----------------------------Advertisement------------------------------------Abua Awas Yojna 

must read