*All images courtesy IPRD, Jharkhand

मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र द्वारा आयोजित जनजागरूकता कार्यक्रम का रांची जिले के बुढ़मू प्रखंड के चैनगड़ा पंचायत भवन में 12 अप्रैल 2018 को सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। 

कार्यक्रम में एक सौ अधिक लोगों ने भाग लिया, इनमें सबसे अधिक संख्या महिलाओं की थी। जनसंवाद केंद्र की टीम की ओर से सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गयी, जिनमें मुख्य रूप से मुख्यमंत्री लक्ष्मी लाडली योजना, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, सौभाग्य योजना, मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना सहित करीब 20 योजनाएं शामिल थीं। कई महिलाओं ने योजनाओं की जानकारी लेने में काफी दिलचस्पी दिखायी।

-----------------------------Advertisement------------------------------------Savtribai Phule Kishori Samriddhi Yojna

कार्यक्रम के दौरान सरकारी योजनाओं से संबंधित एक क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इनमें अधिकतर महिलाओं ने सवालों के सही जवाब दिये। विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। लोगों को जनसंवाद में शिकायत दर्ज कराने के तरीके बताये गये। मौके पर कई लोगों को अपनी समस्याओं को लेकर जनसंवाद में शिकायत दर्ज करने के बारे में विस्तार से बताया गया।

इस मौके पर पांच पंचायत के मुखिया शामिल हुए। इनमें मुख्य रूप से जिला परिषद की सदस्य , सुमन मुंडरी, प्रमुख- सुमन देवी, चैनगड़ा पंचायत के मुखिया सत्यनारायण मुंडा, पंचायत समिति से सदस्य, रोजगार सेवक, कृषक मित्र, कमल क्लब सदस्यों के अलावा कई सामाजिक संगठनों के लोग भी कार्यक्रम में शामिल हुए। जनसंवाद केंद्र की टीम ने लोगों को जागरूक रहकर सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया।

must read