*image credit IPRD, Jharkhand

ग्राम स्वराज अभियान की मूल संवेदना है विकास। 14 अप्रैल से 05 मई 2018 तक झारखण्ड के 21 जिलों के अनुसूचित जाति बाहुल्य 252 गांवों में विकास का अभियान चलेगा। चयन की गई योजनाओं का शतप्रतिशत कार्यान्वयन सुनिश्चित करें। अभियान के महत्वपूर्ण तिथियों पर होने वाले कार्यक्रमों में स्थानीय सांसद, विधायक एवं जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित कर उन्हें भी इस अभियान से जोड़ें। मैंने भी सभी सांसदों एवं विधायकों को पत्र के माध्यम से अभियान से जुड़ने की अपील की है। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज झारखण्ड मंत्रालय में एक उच्च स्तरीय बैठक कर ग्राम स्वराज अभियान के तैयारियों की समीक्षा की। 14 अप्रैल को प्रधानमंत्री के संबोधन का सीधा प्रसारण सभी गांवों में सुनिश्चित करें

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य हमेशा दृष्टिगत रखें और उसी अनुरूप इसे संचालित करें। 14 अप्रैल को प्रधानमंत्री के संबोधन का सीधा प्रसारण सभी गांवों में सुनिश्चित करें। साथ ही 18 अप्रैल को स्वच्छ भारत दिवस के तहत राज्य और जिले के गणमान्य लोग, जनप्रतिनिधि, खेल और कला के विशिष्ट उपलब्धियां हासिल किए हुए लोगों को जोड़कर स्वच्छता कार्यक्रम चलाएं। मीडिया को भी प्रेस सम्मेलन तथा अन्य माध्यमों से जोड़ें। मुख्यमंत्री ने एलपीजी कनेक्शन के बावत समीक्षा करते हुए इन गांवों में लम्बित लगभग 50 हजार परिवारों को गैस कनेक्शन दिया जाना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। श्री रघुवर दास ने निदेश दिया कि अभियान के अंत तक इन गांवों में लम्बित 10 हजार 300 शौचालय का निर्माण सुनिश्चित करें। जागरूकता के लिए प्रदर्शनी लगाई जाए तथा आम लोगों की भागीदारी अधिक से अधिक सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि इस अभियान के दौरान एलईडी बल्ब की कीमत 50 रूपये है यह बात पूरी तरह प्रचारित की जाए। चिन्हित गांवों में विद्युतीकरण का कार्य शतप्रतिशत पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि सभी विभाग के प्रमुख अपने विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रतिदिन माॅनिटरिंग करें। 

नमो केयर राज्य की गरीब जनता तक स्वास्थ्य बीमा को पहुंचाने का सीधा माध्यम मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के 68 लाख परिवारों में से, 57 लाख परिवारों को नमो केयर अर्थात आयुष्मान भारत की स्वास्थ्य बीमा से आच्छादित किया जाना है। नमो केयर राज्य की गरीब जनता तक स्वास्थ्य बीमा को पहुंचाने का सीधा माध्यम है। पैसे के अभाव में स्वास्थ्य सुविधा से कोई परिवार वंचित न रहे। इसके लिए परिवार चिन्हित करने का कार्य पूरा कर लिया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस ग्राम स्वराज अभियान के तहत सामाजिक न्याय दिवस पर 14 अप्रैल को मैं स्वयं चतरा में आयोजित कार्यक्रम में भाग लूंगा। 

मुख्यमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि सांसद, विधायक, जनप्रतिनिधि एवं अधिक से अधिक लोगों, सखी मंडलों सहित समाज के सभी वर्गों को जोड़ कर इस अभियान को सच्चे अर्थों में सफल बनाने के लिए कार्य करें।

बैठक में मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी, अपर मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, प्रधान सचिव स्वास्थ्य निधि खरे, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डाॅ सुनील कुमार वर्णवाल, प्रधान सचिव उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग अजय कुमार सिंह, पंचायती राज सचिव विनय चैबे, पेयजल एवं स्वच्छता सचिव अराधना पटनायक, समाज कल्याण सचिव हिमानी पाण्डेय, खाद्य आपूर्ति सचिव अमिताभ कौशल तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
 

-----------------------------Advertisement------------------------------------

must read