BJP leader sarayu Roy has despatched a letter to Governor Syed Ahmad telling him that since the number of Council of Ministers can not be less or more than 12 in the 81 member Jharkhand Assembly.

“As the 18 -day old Hemant Soren government has only three ministers,it is unconstitutional”,Roy tells Governor Ahmad.

The details of his letter written by hi in Hindi today are as follows

उपर्युक्त विषय में तत्कालीन राज्यपाल सैय्यद सिब्ते रज़ी द्वारा तत्कालीन मुख्य मंत्री श्री अर्जुन मुंडा को लिखे गये पत्र का कृपया संदर्भ लेने का कष्ट करेंगे । सुलभ संदर्भ हेतु पत्र की छाया प्रति संलग्न है। पत्र सामयिक एवं स्वत: स्पष्ट है। पत्र में चेतावनी दी गयी है कि तत्कालीन मंत्रिपरिषद में सदस्यों की संख्या १२ से एक कम होना असंवैधानिक है। संविधान के अनुसार मंत्रिपरिषद में अधिकतम संख्या विधान सभा के कुल सदस्य संख्या के १५ प्रतिशत से अधिक नहीं होगा और १२ से कम नहीं होगा । इस प्रकार झारखंड में मंत्रियों की संख्या न तो १२ से कम रहेगी और न १२ से अधिक होगी।

राज्य में पिछले १८ दिनों से तीन सदस्यीय मंत्रिपरिषद है जो कि असंवैधानिक है और इसे राज भवन भी लिखित रुप में मान रहा है। लगता है कि मंत्रि परिषद गठन के समय इस गंभीर त्रुटि की ओर किसी ने आपका ध्यान नहीं दिलाया। सरकार संचालन में असंवैधानिक स्थिति अधिक दिन न चले इस लिये आपका ध्यान आकृष्ट कर रहा हूँ । संविधान के अनुसार आप जिस सरकार के मुखिया है वह सरकार असंवैधानिक है। संविधान के अनुसार आचरण आपके स्तर से ही नहीं होगा तो शासन को बेलगाम होने से रोकना कैसे संभव होगा।

अनुरोध है कि इस बारे में आप अपने मुख्य मंत्री को चेतायेंगे और उन्हे इस मामले में संविधान के प्रासंगिक प्रावधानों से अवगत करायेंगे। आप सहमत होगे कि सरकार और शासन संविधान के अनुसार चलने चाहिये और सरकार का गठन इसका अपवाद नहीं होना चाहिये।

-----------------------------Advertisement------------------------------------Bura Pahar Visit

must read