The public -private partnership in technical education is a significant step,observed Chief Secretary RS Sharma.

Sharma was speaking inside the project bhawan today on the occasion of the signing of a Memorandum of Understanding between the labour department and the JIS Foundation to run a ITI in Chakradharpur in West Singhbhum district.

मुख्य सचिव श्री आर0एस0शर्मा ने कहा कि झारखण्ड के लिए तकनीकी प्रशिक्षण के क्षेत्र में लोक निजी भागीदारी पर आर्इ0टी0आर्इ0 का संचालन एक महत्वपूर्ण कदम है। इसकी सफलता के लिए दोनो पक्षों का सहयोग आवश्यक है। लोक निजी भागीदारी में भागीदार को अपनी विश्वसनियता की सत्यता को स्थापित करनी होगी।

प्रोजेक्ट भवन सिथत मुख्य सचिव के कार्यालय कक्ष में मुख्य सचिव एवं प्रधान सचिव श्रम एवं नियोजन श्री विष्णु कमार की उपसिथति में निदेशक नियोजन एवं प्रशिक्षण श्री विश्वनाथ साह तथा निदेशक जे0आर्इ0एस0 फाउण्डेशन श्री आलोक दास ने राज्य के चार्इबासा जिला अन्तर्गत चक्रधरपुर में लोक निजी भागीदारी पर जेनरल आर्इ0टी0आर्इ0 के संचालन हेतु एम0ओ0यू0 पर हस्ताक्षर किया गया। एम0ओ0यू0 के तहत यह जेनरल आर्इ0टी0आर्इ0 पी0पी0पी0 मोड पर तीस साल के लिए समझौते पर दी जा रही है। यहां दो साल का प्रशिक्षण सत्र चलाया जाएगा तथा प्रति वर्ष बीस विधार्थियों का नामांकन किया जाएगा, जिनमें से पन्द्रह प्रतिशत झारखण्ड के विधार्थी होंगे। संस्थान का एफीलिएशन नेशनल काउनिसल फार वोकेशनल ट्रेंनिंग से कराया जाएगा।

मुख्य सचिव ने इस अवसर पर कहा कि संस्थान में शीघ्रताशीघ्र सत्र आरम्भ कर दिए जाएं। वे सभी सामान्य तकनीकी प्रशिक्षण जिनकी मांग अधिकाधिक है, उनका प्रशिक्षण आरम्भ किया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि यदि यह संस्थान अपने प्रशिक्षण कार्य में सफल रहा तो राज्य के अन्य जिलों में भी पी0पी0पी0 मोड पर आर्इ0टी0आर्इ0 के संचालन पर विचार किया जाएगा।

-------Advertisement-------Jharkhand Janjatiya Mahoutsav-2022
-------Advertisement-------Har Ghar Tiranga
-------Advertisement-------

must read