सालो से यहाँ पानी और किचर से लबालब ज़मीन जिसके ऊपर सब्ज़ी वाले सब्जी बेचा करते थे । पूरे इलाक़े में रोड जाम एक दृश्य हुवा करता था ।

आज ए एक सुंदर और आधुनिक  सब्जी मार्केट का रूप ले लिया है।ये हो पाया राँची के विधायक सीपी सिंह के चलते। सिंह जो पूर्व में भाजपा और रघुवर सरकर में मंत्री थे, इसको बड़ी मेहनत से बनवाया।

आज इस सब्जी बाज़ार का उद्घाटन CM हेमंत सोरेन ने मंगलवार को किया। 

नागा बाबा खटाल के पास तीन फ्लोर के इस मार्केट को 10.86 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया गया है। यहां 193 सब्जी विक्रेताओं और 46 फल विक्रेताओं के बैठने की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही यहां खरीदारी के लिए आने वाले ग्राहकों की सुविधा के लिए पार्किंग और फुड कोर्ट की भी व्यवस्था की गई है।

उद्घाटन के दौरान के दौरान CM ने कहा-" यह अब आपके हवाले हैं। इसके इस्तेमाल के साथ इसके सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी भी आप सब की है। उन्होंने कहा कि यहां मैं भी सब्जी खरीदने आता हूं। यहां के हालात काफी भयावह थे।”

वहीं कार्यक्रम में रांची के विधायक सीपी सिंह ने कहा- " मेरा साल पुराना सपना पूरा हो गया। 22 साल से रोज यहां सब्जी खरीदने आता हूं। यहां जाड़ा, गर्मी बरसात में, कीचड़ में लोगों को सब्जी बेचता देख मन व्यथित हो जाता था। तभी सब्जी मार्केट बनाने का ख्याल मन में आया था। आज ये मूर्त रूप ले लिया है।'' 

रांची उप नगर आयुक्त कुंवर सिंह पाहन ने बताया कि दुकानों के बीच इसके आवंटन की प्रक्रिया भी जल्द पूरी कर ली जाएगी। उन्होंने बताया कि किराया के तौर पर दुकानदारों से अलग से कोई राशि नहीं ली जाएगी। वेंडर मार्केट की तरह मिनिमल अमाउंट के रूप में 400-500 रुपए निर्धारित किए जा सकते हैं इसकी घोषणा भी जल्द कर दी जाएगी। 

अभी नागा बाबा खटाल में खुले में सब्जी बेची जा रही है। वहीं खरीदार सड़क पर अपनी गाड़ियों की पार्किंग करते हैं। इसके कारण रातू रोड व राजभवन जैसे अहम इलाकों में हर दिन लोगों को घंटों जाम से जूझना पड़ता है। साथ ही बारिश में पुरा इलाका कीचड़ में तब्दील हो जाता है। इसके कारण खरीदारी में भी लोगों को परेशानी होती थी। बाजार के उद्घाटन के बाद लोगों को इससे राहत मिलेगी।

-----------------------------Advertisement------------------------------------Abua Awas Yojna 

must read