*Representational image credit & courtesy jagran.com

राजनीति अगर परिवार में हो तो परिवार टूट जाता है । लेकिन राजनीति अगर किसी ruling फ़ैमिली पार्टी में हो तो काया होता है ?

बिहार में परिवार पार्टी राजद लालू यादव इससे अच्छी तरह जानते है ।अब झारखंड में ruling फ़ैमिली पार्टी इससे बुरी तरह परेशान दिखाई पड़ रही है।विस्फोट हो चुका है ।विस्फोट का शूत्र पुराना है ।ये तक आग उगलने लगा जब चतरा के 9 JMM कार्यकर्ताओं को पार्टी से निकल दिया गया। जिसके चलते मुख्य मंत्री की हेमंत सोरेन की भाभी और उनके पिता शिबू सोरेन की बड़ी बहू सीता सोरेन बिफर पड़ीं। सोशल मीडिया पर उन्होंने अपनी नाराजगी जाहिर की।

अगर उनके शब्दों को कॉपी किया जाये तो सीता सोरेन ने JMM सुप्रीमो शिबू सोरेन से कहा है कि “झारखंड की धरती चीख-चीख कर कह रही है कि हमें दलालों व बेईमानों के चंगुल से बचाया जाए। झारखंड की इसी चीख और पुकार को सुनकर शायद दुर्गा सोरेन सेना का गठन किया गया है।” सीता सोरेन इतने पर ही नहीं ठहरीं।

सीता सोरेन ने आगे एक लेख में लिखा "आपके (शिबू सोरेन) और स्वर्गीय दुर्गा सोरेन के खून-पसीने से खड़ी की गई पार्टी वर्तमान में दलालों व बेईमानों के हाथों में चली गई, ऐसा प्रतीत हो रहा है। स्थिति यही रही तो पार्टी कई गुटों में बंटी नजर आएगी। सीता सोरेन ने गुरुजी से कहा है कि दलालों और बेईमानों से JMM को बचाना अब सिर्फ आपके हाथों में है।'' 

इस विषय पर JMM के केंद्रीय महासचिव सह प्रवक्ता सुप्रियो भट्टाचार्य चुप है । लेकिन नतीजा ए की विरोधी दल भाजपा बड़े समझदारी से चुटकी ली है . 

क्या कहते है BJP के प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ?इनका कहना है की “सीता सोरेन आम JMM विधायक नहीं हैं। वे सोरेन परिवार की बड़ी बहू हैं। उनके पति आंदोलनकारी रहे हैं।”

 प्रतुल साहदेव ने आगे कहा कि सीता सोरेन पहले भी कह चुकी हैं कि दुमका में गुंडा राज है। दुमका में अफसरों के संरक्षण में अवैध कर्सर चलता है। “अब उन्होंने JMM के मौजूदा नेतृत्व को ही दलाल और बेईमान बताया है जो BJP हमेशा से कहते रही है। JMM इस पर कुछ भी नहीं बोल रहा है तो स्पष्ट है कि पार्टी उनके बयानों पर सहमति जता रही है।”

वहीं BJP के प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने कहा कि सीता सोरेन आम विधायक नहीं हैं। वे सोरेन परिवार की बड़ी बहू हैं। उनके पति आंदोलनकारी रहे हैं। प्रतुल साहदेव ने कहा कि सीता सोरेन पहले भी कह चुकी हैं कि दुमका में गुंडा राज है। दुमका में अफसरों के संरक्षण में अवैध कर्सर चलता है। अब उन्होंने JMM के मौजूदा नेतृत्व को ही दलाल और बेईमान बताया है जो BJP हमेशा से कहते रही है। JMM इस पर कुछ भी नहीं बोल रहा है तो स्पष्ट है कि पार्टी उनके बयानों पर सहमति जता रही है।

-----------------------------Advertisement------------------------------------Abua Awas Yojna 

must read