झारखंड और बिहार में पश्चिमी हवा का प्रकोप बढ़ने के साथ ही मौसम का मिजाज तेजी से बदलने लगा है. शुक्रवार को बिहार के कई इलाकों का अधिकतम तापमान 26-28 डिग्री के बीच जबकि न्यूनतम तापमान 14-16 डिग्री के बीच दर्ज किया गया. 

उत्तर और उत्तर-पश्चिमी हवा के प्रकोप से झारखंड की राजधानी रांची में मौसम का पारा गिरता नजर आ रहा है. वेदर डॉट कॉम के मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, रांची में अधिकतम तापमान 24 डिग्री और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री रहने का अनुमान है. 

वहीं, सुबह से लेकर दोपहर तक आसमान में धूप खिली रहेगी, जबकि दोपहर बाद आसमान में बादल छाए रहेंगे. इसी के साथ दोपहर बाद आसमान में बादल छाए रहने की वजह से तापमान 22 डिग्री तक बना रहेगा. हालांकि, शाम के समय आसमान में बादल छाए रहने और ठंडी हवा चलने की वजह से कनकनी बढ़ेगी. शाम के समय अधिकतम तापमान 13 डिग्री जबकि पूरी रात के समय तापमान 13 डिग्री तक बना रहेगा. तापमान में गिरावट की वजह से रात में कनकनी में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी.

उधर बिहार की राजधानी पटना में शनिवार सुबह तक न्‍यूनतम तापमान करीब 12 डिग्री तक पहुंच गया. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, सोमवार तक प्रदेश में तापमान का उतार-चढ़ाव बना रहेगा. इसके बाद प्रदेश से पश्चिमी विक्षोभ एवं पछुआ हवा की गति में वृद्धि के कारण तापमान में भारी गिरावट के आसार हैं. पछुआ हवा की गति 15-16 किमी प्रतिघंटा तक होगी. इससे तापमान में भारी गिरावट देखने को मिलेगी. न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के नीचे आने का अनुमान है. हालांकि इस प्रकार का सिस्टम बनने में तीन से चार दिन लगेगा.
कश्मीर में अधिकतर स्थानों पर न्यूनतम तापमान में कमी आई है और शुक्रवार को घाटी में पारा जमाव बिंदु से नीचे चला गया. अधिकारियों ने कहा कि उत्तरी कश्मीर के बारामुला जिले के गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से छह डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. उन्होंने कहा कि गुलमर्ग, घाटी में सबसे सर्द स्थान रहा. पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.9 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर में बीती रात न्यूनतम तापमान शून्य से 2.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में पारा शून्य से 3.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. घाटी के प्रवेश द्वार माने जाने वाले शहर काजीगुंड में तापमान शून्य से 2.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि कोकेरनाग में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में जम्मू कश्मीर में मुख्यत: शुष्क लेकिन ठंडे मौसम का पूर्वानुमान जताया है.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) ‘खराब' श्रेणी में रहा. सुबह नौ बजे एक्यूआई 320 दर्ज किया गया. केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, गुरुवार को 24 घंटे का औसतन एक्यूआई 361 था. फरीदाबाद में एक्यूआई 283, गुड़गांव में 287, नोएडा में 304 और ग्रेटर नोएडा में 286 दर्ज किया गया, जबकि गाजियाबाद में एक्यूआई 309 दर्ज किया गया जो ‘बहुत खराब' श्रेणी में आता है. शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है. भारत मौमस विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, अधिकतम तापमान के 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है.
 

--------------------------Advertisement--------------------------Birsa Jayanti

must read