सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के मद्देनजर जागरूकता रथ ने आज सिमडेगा में स्थानीय भाषा में लोगों को जागरूक किया। दस दिवसीय जागरूकता रथ ने आज सातवें दिन इंफोग्राफिक्स एवं लाउडस्पीकर के माध्यम से सिमडेगा के मेन रोड, पोस्ट ऑफिस रोड, फर्सबेड़ा, खूंटी टोली, तामड़ा, बिरु, अरनी, आदि क्षेत्रों के चौक चौराहों, गली मोहल्लों में जागरूकता फैलाई। 

लोगों को कैलाश खेर के गीत "टीके से बचा है देश टीके से, टीके से बचेगा देश टीके से.." द्वारा कोविड-19 का टीका लगवाने की अपील की गई एवं कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए मास्क लगाने और उचित दूरी बनाने के बारे में भी बताया गया। इस दौरान लोगों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की अवधि विस्तार, पीएम किसान योजना के तहत किसान कल्याण एवं ग्रामीण समृद्धि के संबंध में भी जानकारी दी गई।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो गुमला द्वारा चलाये जा रहे इस जागरूकता रथ से कोविड-19 से बचाव के संबंध में लोगों को जानकारी मिलेगी, वहीं सरकार द्वारा शुरू किए गए 15 से 18 आयु वर्ग के किशोरों के टीकाकरण एवं 60 वर्ष से ऊपर के वरिष्ठ नागरिकों हेतु बूस्टर डोज संबंधी जानकारी भी उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही हर घर दस्तक अभियान के तहत स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा घर-घर जाकर टीकाकरण अभियान एवं कोविड-19 व्यवहार के संबंध में भी जागरूक किया जाएगा।

ज्ञात हो कि इस रथ का उद्घाटन 09 फरवरी को गुमला सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ. आनंद उरांव, गुमला सदर अस्पताल के मेडिकल ऑफिसर डॉ. के. एम. बोधरा व डॉ. ए. के. मिंज, क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी श्रीमती महविश रहमान एवं पूरे जिले के मेडिकल अफसरों व चिकित्सकों के द्वारा संयुक्त रुप से हरी झंडी दिखाकर किया गया था।

रथ के साथ चल रहे क्षेत्रीय प्रचार सहायक श्री अंजनी मिश्रा ने लोगों को स्थानीय भाषा में टीका लगवाने एवं कोविड-19 व्यवहार का पालन करने की अपील की। लोगों ने सरकार के इस प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि रथ के माध्यम से कई जरूरी जानकारियां उन्हें प्राप्त हुई हैं।

यह कोरोना जागरूकता रथ 10 दिनों तक गुमला, लोहरदगा तथा सिमडेगा जिलों के विभिन्न प्रखंडों, पंचायतों, गांवों, साप्ताहिक बाजारों, स्कूल एवं कॉलेजों में जाकर लोगों को टीका लगवाने, हर घर दस्तक अभियान, ओमिक्रोन से बचाव, बुजुर्गों एवं युवा किशोरों हेतु एहतियाती डोज आदि के बारे में जागरूक करेगा।
 

-------Advertisement-------Jharkhand Janjatiya Mahoutsav-2022
-------Advertisement-------Har Ghar Tiranga
-------Advertisement-------

must read