केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह नेआज बेंगलुरु में नेशनल इंटेलिजेंस ग्रिड(NATGRID)परिसर का उद्घाटन किया।

भारत सरकारकी पहले दिन से ही आतंकवाद के खिलाफ जीरोटॉलरेंस की नीति रही है और इस दिशा में सभीएजेंसीज में एक समन्वय बनाने के लिए NATGRIDका विशिष्ट योगदान है।

केन्दीय गृह मंत्री ने कहा कि आंकड़ा, दायरा औरजटिलता के लिहाज़ से पूर्वकालिक सुरक्षा चुनौतियोंकी तुलना में आज सुरक्षा जरूरतें काफ़ी बदल गई हैं।इसलिए कानूनी और सुरक्षा एजेंसियों को विश्वसनीयस्रोत से प्राप्त जानकारियों तक स्वचालित तरीके सेसुरक्षित और तत्काल पहुंच की जरूरत है। सरकार नेनेटग्रिड को डेटा संग्रह करने वाले संगठनों से जानकारीहासिल करने के लिए एक आधुनिक और अनोखासूचना प्रौद्योगिकी प्लेटफॉर्म विकसित करने एवंसंचालन का काम सौंपा है।  

-----------------------------Advertisement------------------------------------Abua Awas Yojna 

NATGRID के सीईओ ने बताया कि नेटग्रिडसॉल्यूशन की सेवाएं 11 केंद्रीय एजेंसियों और सभीराज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की पुलिस कोउपलब्ध होंगी। यह उपयोगकर्ता एजेंसियों को डेटाहोल्डर्स के साथ जोड़ेगा, जिससे खुफिया सेवाओं औरजांच के लिए ज़रूरी रियल टाइम जानकारी तक उन्हेंपहुंच मिलेगी। नेटग्रिड सॉल्यूशन के विकास के लिए, सी-डैक पुणे को प्रौद्योगिकी भागीदारी के रूप में औरयोजना प्रबंधन सलाहकार के रूप में आईआईटी, भिलाई को जोड़ा गया है।

must read